[post-views]

एसवाइएल पर सियासत, पंजाब से आने वाले लोगों को पानी पिलाएंगे और फूल देंगे चौटाला

39

PBK NEWS | चंडीगढ़। हरियाणा और पंजाब के बीच बरसों से सियासत का कारण बन रही एसवाइएल नहर के निर्माण के लिए प्रमुख विपक्षी दल इनेलो ने कमर कस ली है। हरियाणा के हक में आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू कराने के लिए इनेलो ने केंद्र व राज्य सरकारों पर पूरी तरह से दबाव बना दिया। इनेलो वर्कर सोमवार को हरियाणा व पंजाब की सीमाओं पर पांच जगह रास्ते रोकेंगे।

इनेलो के इस आंदोलन की वजह से सोमवार को दोनों राज्यों की सीमाओं पर तनाव के हालात बने रहेंगे। हरियाणा ने सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से 10 कंपनियां अद्र्धसैनिक बलों की तैनात करने का निर्णय लिया है। चार से पांच कंपनियों ने मोर्चा संभाल भी लिया, जबकि पंजाब में वहां की सीमाओं पर 30 कंपनियां तैनात रहेंगी। पंजाब से हरियाणा आने वाले तमाम वाहनों को यहां प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा और उन्हें वापस जाने के मजबूर किया जाएगा। इस वजह से हरियाणा व पंजाब की बस सेवा पूरी तरह से प्रभावित होगी।

विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला ने आंदोलन शांतिपूर्ण होने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी सेवाओं को किसी सूरत में बाधित नहीं होने दिया जाएगा। चौटाला ने कहा कि सिरसा, फतेहाबाद, जींद और अंबाला के डीसी को पत्र लिखकर आंदोलन की सूचना दे दे गई है। साथ ही कहा गया है कि किसी असामाजिक तत्व को शरारत न करने दी जाए।

चौटाला ने कहा कि पंजाब से आने वाले लोगों को पानी व चाय पिलाकर और फूल भेंटकर यह समझाया जाएगा कि किसी का हक मारना कितना अनुचित है, ताकि वे अपने राज्य में वापस जाकर न केवल राजनीतिक लोगों को बल्कि आम जनता को भी हरियाणा के दर्द से वाकिफ करा सकें।

चौटाला खुद पूरे आंदोलन पर हवाई मार्ग के जरिये निगाह रखेंगे। गृह सचिव रामनिवास और पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने दावा किया कि किसी तरह के व्यवधान से निपटने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

इन पांच जगहों पर रोके जाएंगे रास्ते

– डबवाली में पंजाब के मलौट, फिरोजपुर व बठिंडा की तरफ से आने वाले वाहन सांसद चरणजीत सिंह रोड़ी और तीन विधायक रोकेंगे
– टोहाना में पटियाला के रास्ते आने वाले वाहन किसान प्रकोष्ठ के अध्यक्ष निशान सिंह और दो विधायकों रोकेंगे
– जींद जिले के तीनों विधायकों द्वारा खनौरी से आने वाले वाहनों को रोका जाएगा
– अंबाला शहर स्थित बलदेव नगर में सांसद दुष्यंत चौटाला, पार्टी अध्यक्ष अशोक अरोड़ा के नेतृत्व में वाहन रोके जाएंगे
– अंबाला के पास ही हरियाणा-पंजाब शंभू बैरियर पर पार्टी नेता जसविंद्र सिंह संधू व रामपाल माजरा के नेतृत्व में सुबह नौ बजे से शाम तीन बजे तक रास्ते रोके जाएंगे
(चौटाला खुद अंबाला में होने वाले रास्ता रोको आंदोलन में भाग लेंगे)।

Comments are closed.