[post-views]

रमेश अवस्थी ने छोड़ा सहारा मीडिया पूर्ण रूप से राजनीतिक सफ़र का किया आगाज

20

दिल्ली- पत्रकारिता एवं राजनीतिक गलियारों संग सामाजिक क्षेत्र में जाना माना नाम रमेश अवस्थी, वर्तमान में उत्तर प्रदेश के कानपुर से भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य हैं, एवं भाजपा की प्रदेश स्वच्छता अभियान समिति के सदस्य रहे हैं। रमेश अवस्थी हिंदी राजभाषा सलाहकार समिति भारत सरकार के सदस्य भी रह चुके हैं। उन्होंने पूरे भारत में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी को बढ़ावा देने की दिशा में बड़े स्तर पर काम किया है, साथ ही कानपुर- बुंदेलखंड क्षेत्र की राजनीति में एक दसक से अधिक समय से निरंतर सक्रिय हैं। रमेश अवस्थी कानपुर में कई ऐतिहासिक सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन कराने के लिए भी जाने जातें हैं, जिसके माध्यम से ज़मीनी स्तर पर सीधे आम जनमानस से उनका जुड़ाव रहता है ,पार्टी की नीतियों को जन जन तक पहुँचने के लिए निरन्तर कार्य करते रहतें हैं। रमेश अवस्थी द्वारा निरंतर हर वर्ष कानपुर में भव्य अटल काव्यांजलि, वाल्मीकि महोत्सव, कानपुर आम महोत्सव, होली मिलन,एवं ज़मीनी स्तर कई सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें कानपुर के हर वर्ग की प्रतिभागिता रहती है।

“रमेश अवस्थी के सोशल मीडिया हैंडल से जारी बयान”

आप सभी को मेरा सादर प्रणाम, मित्रों मैंने बत्तीस वर्षों से अधिक समय तक मीडिया में शीर्षस्थ पदों पर कार्य किया, दैनिक आज अख़बार से अपने पत्रकारिता सफ़र की शुरुआत की, छात्र जीवन में छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में राजनीति में सक्रिय हुआ, तबसे निरंतर राजनीति, सामाजिक एवं पत्रकारिता क्षेत्र में काम किया, जिस के लिए मुझे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने कार्यों के लिए सम्मानित भी किया गया। लंबे अंतराल के पत्रकारिता सफ़र को अब विराम देते हुए अब पूर्ण रूप से सामाजिक एवं सेवा भाव से राजनीतिक क्षेत्र में कार्य करूँगा, मैं सहारा न्यूज़ नेटवर्क में अपने दायित्व, ग्रुप एडिटर समय टीवी न्यूज़ नेटवर्क, एडमिनिस्ट्रेशन हेड सहारा न्यूज़ नेटवर्क, चैनल हेड समय उत्तर प्रदेश/उत्तराखण्ड पदों से इस्तीफ़ा दे चुका हूँ। आप सभी के साथ और सहयोग के लिए दिल से आभार। आगे भी आप सभी का साथ बना रहे ऐसी आशा करता हूँ।

मिली जानकारी के अनुसार रमेश अवस्थी लंबे समय से अपने आप को पत्रकारिता से दूर हो जाने की बात कहते आ रहे थे, पर सोशल मीडिया पर उनके द्वारा पोस्ट करने के बाद अब इस बात पर मुहर लग गई है।

रमेश अवस्थी की पारिवारिक राजनीतिक पृष्ठभूमि

 आपको बता दें रमेश अवस्थी वर्ष 2014 एवं 2019 में बाँदा लोकसभा क्षेत्र, उत्तर प्रदेश– से लोकसभा टिकट के प्रमुख दावेदार रह चुके हैं। इनके पारिवारिक बड़े भाई डॉ.ब्रह्म दत्त अवस्थी 1967 में भारतीय जनसंघ से टिकट पर फ़र्रुख़ाबाद विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं, एवं आपातकाल में जेल भी गए, रमेश अवस्थी स्वयं बाल्यकाल से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ें हुए हैं एवं इनका पूरा परिवार जनसंघ से जुड़ा हुआ है। अवस्थी वर्ष 1990 में कानपुर विश्वविद्यालय से सम्बन्धित दूसरे सबसे बड़े कॉलेज बद्री विशाल डिग्री कॉलेज में छात्र संघ अध्यक्ष के पद पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के समर्थिक प्रत्याशी के रूप में भारी मतों से जीत चुके हैं। जिस कॉलेज में 10,000 से अधिक छात्र पड़ते थे साथ ही कानपुर विश्वविद्यालय से विधि स्नातक करने के दौरान एबीवीपी से छात्र राजनीति में सक्रिय रहें हैं, यह कानपुर के वीएसएसडी कॉलेज, हलीम मुस्लिम कॉलेज एवं डीएवी कॉलेज के छात्र रहे हैं, इस कारण आज भी इनका कानपुर की राजनीति में ख़ासा दखल माना जाता है।

 सामाजिक गतिविधियाँ

 वर्ष 2011 में भारत की क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीत की ख़ुशी के अवसर पर कानपुर में देश की सबसे बड़ी कार रैली का आयोजन भी कर चुकें हैं, हाल में ही राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व कानपुर में उत्तरप्रदेश की सबसे भव्य एवं बड़ी सनातन यात्रा का आयोजन किया था, जिसमें रेसलिंग आइकॉन द ग्रेट खली भी शामिल हुए थे। इस यात्रा में कानपुर के लाखों लोगों ने हिस्सा लिया था, साथ ही इस वर्ष वाल्मीकि महोत्सव के आयोजन में रामायण में माता सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया भी शामिल हुई थी। इस अवसर पर कानपुर भाजपा के एवं सामाजिक कार्य कर रहे पदाधिकारियों सहित वरिष्ठ जनों को सम्मानित भी किया था।

 क्यों चर्चा में रहते हैं रमेश अवस्थी?

देश की राजधानी दिल्ली में भारत आम महोत्सव एवं कानपुर में कानपुर आम महोत्सव के द्वारा दुनिया भर में देश के आम की विभिन्न प्रजातियों को पहुंचाने और किसानों को समृद्ध बनाने के लिए भी रमेश अवस्थी द्वारा सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं। यह एक दसक से अधिक समय से कानपुर एवं दिल्ली में आम महोत्सव का आयोजन करते आ रहें है इस आयोजन में देश भर के किसान हिस्सा लेते है एवं उनको सम्मानित भी किया जाता है पिछले वर्ष रमेश अवस्थी ने भारत कि राजधानी दिल्ली में देश का सबसे बड़ा और चर्चित भारत आम महोत्सव का आयोजन किया था। इस भव्य आम महोत्सव में 14 देशों के राजदूतों के साथ 16 केंद्रीय मंत्री एवं 135 से ज्यादा सांसदों ने की शिरकत की थी। यह भव्य आयोजन दिल्ली के वेस्टर्न कोर्ट परिसर में आयोजित हुआ था। आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना भी शामिल हुए थे। इस महोत्सव में भारत देश के कई दलों के बड़े राजनेताओं, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संग के वरिष्ठ पदाधिकारियों ,फ़िल्म जगत के जाने माने अभिनेताओं , प्रतिष्ठित एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ ही मीडियाकर्मी, वरिष्ठ कानून अधिकारी और सरकारी क्षेत्रों के कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी शिरकत की थी।

रमेश अवस्थी ने पत्रकारिता दिवस पर लखनऊ में उत्तर प्रदेश का पहला आंचलिक पत्रकार सम्मेलन आयोजित किया था जिसमे प्रदेश भर से 1700 से अधिक आंचलिक पत्रकार सम्मलित हुए थे। इस कार्यक्रम का उद्येश्य पत्रकारों की समस्याओं पर चर्चा करना था। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के तत्कालीन गवर्नर राम नाइक सहित प्रदेश एवं भारत सरकार के मंत्री एवं वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी शामिल हुए थे। इसके साथ ही मीडिया रत्न अवार्ड एवं कई कार्यक्रम करा चुके हैं, जिसमे दिल्ली में आयोजित आंचलिक पत्रकार सम्मेलन भी शामिल है।

 यह भी जाने “नेशनल मीडिया क्लब की स्थापना”

फर्रुखाबाद जैसे छोटे शहर से पत्रकारिता की शुरुआत करने वाले वर्तमान में कानपुर निवासी रमेश अवस्थी ने दिल्ली आकर अपनी मेहनत से वो मंजिल हासिल की, जो हर पत्रकार की हसरत होती है। संवाददाता से सफर की शुरुआत की और देश के बड़े मीडिया संस्थान में समूह संपादक तक की सबसे ऊंची सीढ़ी तक पहुंचे। मंजिल तक पहुंच कर समाज से कटे नहीं, बल्कि और जुड़ गए। सार्थक और सृजनात्मक पत्रकारिता को मंच देने के लिए नेशनल मीडिया क्लब की स्थापना की। ऐसे पत्रकारों को उससे जोड़ा जो पत्रकारिता से रोजी रोटी कमाने के साथ सामाजिक मूल्यों की स्थापना में अपना योगदान करना चाहते थे।

पत्रकारों का ये संगठन सिर्फ पत्रकारों के मिलने जुलने का मंच न हो कर सीधे सामाजिक सरोकारों को निभाने का जरिए बना हुआ है। स्थापना के समय से ही इस संगठन के जरिए रमेश अवस्थी ने उन लोगों के कार्यों को पहचान दिलाने की कोशिश करते रहे हैं, जो अपने सामाजिक दायित्वों का निष्ठा के साथ चुपचाप निर्वहन कर रहे थे। नेशनल मीडिया क्लब द्वारा आयोजित 5 दिवसीय हरिद्वार से वाराणसी तक स्वच्छता जन जागरण यात्रा की प्रशंसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं। रमेश अवस्थी के नेतृत्व  में ही नेशनल मीडिया क्लब के सदस्य ने जम्मू से कन्याकुमारी तक रिकॉर्ड समय में 3500 किमी तक साइकिल चला कर स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक किया जिसके लिये लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम भी दर्ज हुआ।

अवस्थी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सनातन संस्कृति के लिए प्रतिबद्ध, श्रीराम सेवा मिशन के संरक्षक भी हैं जिसके माध्यम से भी यह कई सामाजिक कार्य करते रहतें हैं, रमेश अवस्थी के द्वारा ‘लीडरशिप लेसन्स फ्रॉम रामायण’ कैलेंडर एवं डायरी भी रिलीज़ की जा चुकी है। कैलेंडर एवं डायरी भगवान श्रीराम के लीडरशिप व उनके गुणों पर आधारित थी। इसके साथ ही कोरोना महामारी के दौरान रमेश अवस्थी ने पत्रकारों सहित आम जन की हर संभव मदद भी की जिसकी सराहना हर किसी के द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्टीय स्तर पर की गई।

स्वच्छ भारत, सुंदर भारत के लिए किए कई कार्य

नेशनल मीडिया क्लब के चेयरमैन होने के नाते देश में स्वच्छता के प्रति काफ़ी कार्य कर चुकें है, जिसमें दिल्ली में देश का पहला स्वच्छता कार्यक्रम एवं स्वच्छ भारत सुंदर भारत के लिए स्वच्छता टोल फ्री नंबर जारी करना, साथ ही उत्तर प्रदेश में स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए प्रदेश का पहला स्वच्छता सम्मान समारोह लखनऊ में आयोजित किया, साथ ही उत्तर प्रदेश के लिए स्वच्छता का टोल फ्री नंबर जारी किया कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रूप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए थे। मथुरा में देश का सबसे बड़ा स्वच्छता संकल्प अभियान आयोजित किया, गोवर्धन परिक्रमा मार्ग एवं बाँके बिहारी पर सफ़ाई अभियान स्वच्छता नवरत्न हास्य कलाकार स्व. राजू श्रीवास्तव के साथ चलाया जिसकी बधाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके दी, स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश में स्वच्छता पर आधारित चित्रों कि प्रतियोगिता करायी एवं चित्रों को एक कैलेंडर का रूप दिया इस कैलेंडर का विमोचन तत्कालीन राज्यपाल राम नाइक ने राजभवन लखनऊ में किया ऐसे ही एक कैलेंडर का विमोचन दिल्ली में भी करा चुके हैं। साथ ही प्रतिवर्ष इनके द्वारा उत्तर प्रदेश की मीडिया डायरेक्टरी प्रकाशित की जाती है, इस डायरेक्टरी के माध्यम से ज़िले व तहशील स्तर तक के पत्रकारों को पहचान दिलाने का काम करते है। इस डायरेक्टरी का विमोचन उत्तर प्रदेश विधान सभा में किया जा चुका है, साथ ही यह डायरेक्टरी सभी जान प्रतिनिधियों को भी उपलब्ध करायी जाती है। आम लोगों के लिए भी ये डायरेक्टरी बहुत मददगार है, क्योंकि इसके माध्यम से कोई भी पत्रकार या आम नागरिक बड़ी आसानी से वरिष्ठ अधिकारी, विधायकों, सांसद, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में सीधे संपर्क कर सकता है।

पिछली साल मिल चुके हैं यह अंतरराष्ट्रीय अवार्ड

रमेश अवस्थी को वर्ष 2022 में लंदन में मीडिया और सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्टता की श्रेणी के लिए ग्लोबल ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

हिन्दी दिवस पर वर्ष 2023 में वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ़ कॉमन्स में इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया एवं वर्ल्ड ह्यूमैनिटेरियन फाउंडेशन द्वारा ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स में पत्रकारिता के क्षेत्र में तीन दशक से अधिक के योगदान के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।

 

Comments are closed.