[post-views]

डेरा प्रकरणः हाई कोर्ट सख्त, कहा- डीजीपी फेल, अधिक फोर्स तैनात करने के निर्देश

33

PBK NEWS | चंडीगढ़। साध्वी यौन शोषण मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख पर आने वाले फैसले को लेकर पंचकूला व आसपास के क्षेत्र में भारी तादाद में डेरा प्रेमियों के आने और कानून व्यवस्था बिगड़ने को लेकर हाई कोर्ट में दायर जनहित याचिका पर हाई कोर्ट ने कड़ा रुख अपनाया। हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए और अधिक फोर्स तैनात करने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी कहा कि हरियाणा के डीजीपी मामले से निपटने में पूरी तरह फेल साबित हो रहे हैं। हाई कोर्ट उन्हें डिसमिस करने का आदेश जारी कर सकता है।

हाई कोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस ने केंद्र को आदेश दिया कि वह इस मामले में सख्त कदम तत्काल उठाए, क्योंकि हरियाणा सरकार इस मामले में विफल नजर आ रही है। केंद्र और फोर्स तैनात करे, हम नही चाहते कि जाट आंदोलन जैसा हाल हरियाणा में हो।

कोर्ट ने कहा कि अगर आप कुछ नहीं कर सकते तो हम आर्मी को आदेश दें। इस पर केंद्र के वकील ने उचित कदम उठाने का कोर्ट को आश्वाशन दिया। कोर्ट ने कहा कि वह तीन दिन से देख रहे हैं कि क्या हो रहा है। कोर्ट ने केंद्रीय गृह सचिव को इस मामले में तुरंत उचित संख्या में सुरक्षा बल की तैनात करने का आदेश देने को कहा। कोर्ट ने कहा कि इस बाबत लंच के बाद कोर्ट को रिपोर्ट दी जाए। कोर्ट ने आइबी को भी कहा कि वो राज्य सरकार को इनपुट दे।

कोर्ट ने सख्त रवैया अपनाते हुए कहा कि वो हरियाणा के डीजीपी को डिसमिस करने के आदेश जारी कर सकता। डीजीपी इस मामले में पूरी तरह फेल हैं। शर्म की बात है कि कानून व्यवस्था के लिए कोर्ट को आदेश जारी करना पड़ रहा है। कोर्ट रिपोर्ट आने बाद डीजीपी को डिसमिस के आदेश जारी कर सकता है। कहीं भी धारा 144 नजर नहीं आ रही, पुलिस क्या कर रही है।

डेरा प्रमुख के वकील ने कोर्ट को बताया कि डेरे की तरफ से सभी को निर्देश दिया गया है कि वो पंचकूला न आएं। बाबा ने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है। कोर्ट ने कहा कि वो इस मामले में हरियाणा सरकार के रवैये से नाखुश है।

बता दें, गत दिवस हाई कोर्ट के वकील रविंद्र सिंह ढुल ने जनहित याचिका दायर कर कहा था कि डेरा प्रेमियों के आने के कारण पंचकूला व आसपास के लोग पिछले कई दिनों से खौफ में जी रहे हैं। जैसे-जैसे फैसले का दिन नजदीक आ रहा है डेरा समर्थकों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। धारा 144 के बावजूद लाखों लोग एकत्र हो गए हैं। इस कारण स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है और अदालत ने भी कामकाज ठप कर दिया है। पंचकूला के सेक्टर 23 स्थित नाम चर्चा घर के अलावा शहर की सड़कों और पार्कों में लाखों डेरा प्रेमी एकत्र है। इससे साफ है कि मामले में फैसला आने के बाद हालात तनावपूर्ण हो सकते हैं।

याची ने कोर्ट को बताया कि सीबीआइ रिपोर्ट के अनुसार डेरा प्रेमियों ने काफी मात्रा में पेट्रोल व अन्य सामग्री एकत्रित की हैं, जिसका प्रयोग हमले के लिए किया जा सकता है। लाखों की संख्या में डेरा प्रेमियों के आने की सूचना के बाद चंडीगढ़ समेत पंचकूला में कई स्टेडियम को अस्थायी जेल बनाने के लिए अधिसूचना जारी की गई है।

याची ने हाई कोर्ट से मांग की कि वह इस मामले में लोगों व जान माल की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश जारी किए जाएं। याची ने हाई कोर्ट से इस याचिका पर फिक्स टू डे के तहत सुनवाई की मांग की थी।

Comments are closed.