[post-views]

योग एवं फिजिकल एक्सरसाइज से शरीर रहेगा स्वस्थ : डॉ. तेजवीर

29

गुडग़ांव, 25 जुलाई (ब्यूरो) : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमे नियमित योग तथा फिजिकल एक्सरसाइज करनी चाहिए, ताकि हम स्वस्थ रहे सके। उक्त बातें बादशाहपुर स्थित एकता अस्पताल के डॉ. तेजवीर सिंह ने बोलते हुए कही। उन्होंने कहा कि शरीर में लगातार बढ़ते डायबीटीज ने लोगों को जीवन हताश भरा कर दिया है। एक घर में ही एक जेसा खाना खाने वाले लोगों में अलग अलग तरह के रोग पैदा हो जाते है। अक्सर घर में पांच लोग एक जेसा खाना खाते है, लेकिन एक व्यक्ति को डायबीटीज हो जाती है जिससे उस व्यक्ति के दिमाग पर यह असर पड़ता है कि मुझे डायबीटीज क्यों हुई हलाकि इससे बचने के लिए हमे नियमित योग व अपने खान पान पर ध्यान देना होगा। जिससे इस पर कंट्रोल पाया जा सकता है।

डॉ. तेजवीर कहते है कि स्वस्थ खान-पान के बाद, एक्सरसाइज एक मात्र ऐसी औषधी है जो निशुल्क होने के साथ-साथ डायबिटीज और इससे होने वाली अन्य समस्याओं में बेहद फायदेमंद होती है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसकी शुरुआत थोड़ी सतर्कता से करनी चाहिए क्योंकि बिना जानकारी के एक्सरसाइज शुरू करने से उनका ब्लड शुगर का स्तर ज्यादा या बहुत कम हो सकता है।

योग नही तो इस तरह कर सकते है एक्सरसाइज

आप अपने दोस्तों या बच्चों के साथ मिलकर कोई गेम निर्धारित भी कर सकते हैं। प्रत्येक दिन यह खेल खेलेँ, इससे आपको न सिर्फ खेलने मेँ मजा आएगा बल्कि आपकी शारीरिक सक्रियता भी बढ़ेगी और आपको एक्सरसाइज की बोरियत को भी नहीं झेलना पड़ेगा। जिससे कि आपको वजन घटाने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में आसानी होगी।

Comments are closed.