[post-views]

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के महत्वपूर्ण सदस्यों से की मुलाकात

82

नई दिल्ली,16 अक्टूबर। केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 141वें सत्र से पहले, बीते हफ्ते दो दिनों में (13 और 14 अक्टूबर, 2023) आईओसी के कई सदस्यों के साथ बैठकें कीं, जो विश्व भर में विभिन्न खेल संगठनों में प्रमुख पदों पर नियुक्त हैं। आईओसी का सत्र अपने 15-17 अक्टूबर, 2023 के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुंबई में चल रहा है।

आईओसी की दो दिवसीय बैठक शुरू होने से पहले अनुराग ठाकुर ने शनिवार को कहा कि यह एक महत्वपूर्ण मौका है जब आईओसी का सत्र भारत में आयोजित किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मैं समिति के सभी सदस्यों का स्वागत करता हूं और आशा करता हूं कि यह सत्र सफल रहेगा और इसके परिणामस्वरूप ओलंपिक खेलों में नई चीजें जोड़े जाने की घोषणा होगी।”

विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेल महासंघों के सदस्यों और आईओसी के पदाधिकारियों के साथ आयोजित द्विपक्षीय बैठकों की एक शृंखला में, केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने खेल विज्ञान और चिकित्सा में ज्ञान के आदान-प्रदान के बारे में बात की, जिसका उद्देश्य भारतीय एथलीटों के कल्याण और प्रदर्शन को बेहतर करना था। इस स हयोग में शोध करना शामिल है ताकि प्रशिक्षण के तरीकों, उपकरणों में नवाचार लाया जाए और खेल तथा अन्य संबंधित डोमेन में डिजिटल कोचिंग और प्रशिक्षण के कार्यान्वयन को बढ़ावा दिया जा सके। अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को मुंबई में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन के अध्यक्ष लॉर्ड सेबेस्टियन कौ और विश्व रोइंग फेडरेशन के अध्यक्ष ज्यां-क्रिस्टोफ़ रोलैंड के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। केंद्रीय मंत्री ने शनिवार को आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख, आईओसी के उपाध्यक्ष जुआन एंटोनियो, आईओसी कार्यकारी बोर्ड के सदस्य और यूडब्ल्यूडब्ल्यू कुश्ती के अध्यक्ष नेनाद लेलोविक, अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष एंड्रयू पार्सन, एसोसिएशन ऑफ नेशनल ओलंपिक कमिटीज़ की महासचिव गुनिला लिंडबर्ग, आईओसी सदस्य और फ्यूचर गेम्स कमीशन की अध्यक्ष कोलिंडा ग्रैबर-किटारोविच, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष तैय्यब इकराम, अंतर्राष्ट्रीय साइक्लिंग महासंघ के अध्यक्ष डेविड लैपर्टिएंट और विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी के अध्यक्ष विल्टोल्ड बांका से मुलाकात की। राज्यसभा सांसद, पूर्व ओलंपियन और ट्रैक एंड फील्ड एथलीट और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पी.टी. उषा भी इन द्विपक्षीय बैठकों में मौजूद रहीं।

Comments are closed.