[post-views]

मुंबई शहर डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की कर्मभूमि के रूप में पहचानी जाती है- अनुराग सिंह ठाकुर

39

मुंबई, 21जून। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर अपने लोकसभा प्रवास हेतु महाराष्ट्र दौरे पर हैं। इस दौरान  ठाकुर ने विकास तीर्थ यात्रा के अन्तर्गत मुंबई के इंदू मिल में निर्माणाधीन विश्व स्तरीय आंबेडकर स्मारक के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा, “भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर वंचित और उपेक्षित समाज के लोगों को उनका न्याय एवं हक़ मिले, इसके लिए आजीवन प्रयासरत रहे। मुंबई शहर डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की कर्मभूमि के रूप में पहचानी जाती है। डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के प्रेरणादायी कार्य नए पीढ़ी तक पहुंचाया जा सके इस दिशा में अगले वर्ष तक तैयार होने वाला यह भव्य स्मारक अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा।”

इस दौरान मीडिया से वार्तालाप करते हुए  अनुराग ठाकुर ने कहा, “मोदी जी ने महामारी और भूखमरी दोनों से बचाया है। समय रहते जरूरी कदम उठाकर जीवन भी बचाया पर अर्थव्यवस्था को भी आगे बढ़ाया। आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। आज पूरी दुनिया कोरोना काल में भारत द्वारा 160 देशों को जरूरी दवा और वैक्सीन आपूर्ति हेतु सराहना करती है। मोदी जी के प्रयास से हमारे वैज्ञानिकों को फंड मिले और उन्होंने स्वदेशी वैक्सीन विकसित की। भारत ने अपने लोगों को रिकॉर्ड समय में 220 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए।

उद्धव ठाकरे पर प्रत्यक्ष रूप से मौखिक हमला करते हुए केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा, “जो व्यक्ति ढाई वर्षो तक कोविड के डर से अपने घर से ही नहीं निकला और कार्यकर्ताओं से भी नहीं मिला उसे उसी के कार्यकर्ताओं ने सत्ता से बेदखल किया है। आदरणीय बाला साहब ठाकरे जीवन पर्यंत जिस विचारधारा के खिलाफ रहे उद्धव ठाकरे ने उसी विचारधारा से हाथ मिलाया। उद्धव ठाकरे को अब पछताने के बजाय सच्चाई का सामना करना चाहिए।

उद्धव ठाकरे पर सीधा निशाना साधते हुए  ठाकुर ने आगे कहा कि उद्धव जी ने ऐसी पार्टी से हाथ मिलाया है जो 26/11 के मुंबई हमलों के बाद मूकदर्शक बने बैठी थी। आज का भारत अपने दुश्मनों को उनके घर में घुसकर जवाब देने की हिम्मत रखता है। श्री ठाकुर ने कहा, “उद्धव जी आपने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वालों से हाथ मिलाया है। आपने उनसे हाथ मिलाया है जिन्होंने अपने 10 वर्षों के शासनकाल में देश के जवानों को बुलेट प्रूफ जैकेट तक नहीं दिए।

ऐसे लोग जिनका कोई आधार नहीं कोई विचार नहीं, जिन्होंने कभी कोई चुनाव तक नहीं लड़ा, उन्हें केवल मीडिया ही जगह देती है।

आगामी 21 जून को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रम में योग दिवस की अगुवाई किए जाने पर खुशी प्रकट करते हुए ठाकुर ने कहा, “2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में मोदी जी ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने का प्रस्ताव रखा था। इसे लगभग सभी राष्ट्रों ने सर्व सहमति से स्वीकार किया था। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि ठीक 9 वर्षों बाद मोदी जी फिर से न्यूयॉर्क में योग दिवस की अगुवाई करेंगे। आज भारत का योग और अध्यात्म इतना प्रसिद्ध है कि आप इसे दुनिया के किसी भी कोने में महसूस कर सकते हैं। मैं सभी भारत वासियों से अपील करना चाहूंगा कि 21 जून को योग अवश्य करें। इसके अलावा भी अपने जीवन में योग को स्थान अवश्य दें।

इससे पूर्व ठाकुर ने लोकसभा प्रवास योजना के अन्तर्गत मुंबई में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद व टिफ़िन बैठक भी की।

Comments are closed.