[post-views]

20 जून 2023 को नेपाल के दूतावास में किया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 का आयोजन

63

नई दिल्ली, 21 जून। भारत- ग्लोबल ट्रेड एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल इंडिया (जीटीटीसीआई) ने आचार्य अनीता, वैदिक शास्त्र शिक्षक और सर्व फाउंडेशन के संस्थापक द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 मनाने के लिए एक योग सत्र का आयोजन किया। योग सत्र 20 जून 2023 को नेपाल के दूतावास (बाराखंबा रोड, नई दिल्ली-01)में आयोजित किया गया था।योग सत्र में विभिन्न राजदूतों और इटली, जापान, तुर्की, बेलारूस, फिलीपींस, म्यांमार के दूतावास के विशेष अतिथि, अर्जेंटीना के राजदूत और उनके पति, WHO और UNDP डॉ रश्मी सलूजा- चेयरपर्सन रेलिगेयर इंडिया, रवांडा, फिजी, कोलंबिया और जर्मनी के उच्चायोग के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

योग सत्र की शुरुआत आचार्य अनीता द्वारा योग मुद्रा और ध्यान के साथ हुई, जिसके बाद जलपान किया गया। इस योग सत्र ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान और विभिन्न देशों के राजदूतों के रूप में समझ को प्रोत्साहित किया और पृष्ठभूमि योग की भावना में एक साथ शामिल हो गए।
नेपाल के राजदूत डॉ शंकर शर्मा ने स्वागत भाषण दिया और दैनिक जीवन में योग के महत्व को बताया। इस अवसर पर जीटीटीसीआई के संस्थापक डॉ गौरव गुप्ता ने सभी अतिथियों को मोमेंटो भेंट किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इस विचार को बढ़ावा देता है कि योग स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है, जो न केवल व्यक्तिगत स्तर पर बल्कि पूरे समाज के लिए लाभ प्रदान करता है। यह लोगों को अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने और संतुलित जीवनशैली जीने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह योग की परिवर्तनकारी शक्ति और शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्पष्टता और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार की इसकी क्षमता को उजागर करने वाला एक वैश्विक मंच बन गया है।

इस सत्र ने योग के प्राचीन ज्ञान और विरासत को पहचानने और उसकी सराहना करने में मदद की, जिसकी उत्पत्ति भारत में हजारों साल पहले हुई थी। भागीदारी, और व्यक्तियों और समुदायों के बीच एकता और कल्याण को बढ़ावा देना।

Comments are closed.