[post-views]

अपनी उन्नति के लिए समाज की भी उन्नति जरूरी : मामचंद लखेरा

1,719

गुरुग्राम, 10 अप्रैल (अजय राठौर) : हम समाज में ही पैदा होते हैं। समाज में ही रहते हैं और समाज में ही मरते हैं। इसलिए अपनी उन्नति के लिए समाज की उन्नति भी जरूरी है। समाज सुखी रहेगा, तभी हम सुखी रहेंगे। इसलिए हमें समाज की सेवा अवश्य करनी चाहिए। उक्त बातें राजस्थान जयपुर से प्रशिद्ध समाज सेवी 77 वर्षीय मामचंद लखेरा ने कही, उन्होंने गुरुग्राम से वरिष्ठ पत्रकार अजय राठौर से बातचीत के दौरान समाज के विभिन्न पहलुओं पर बिंदास बातचीत की और समाज के प्रति उनके द्वारा किये गये कार्यो से भी अवगत कराया। मामचंद लखेरा के जीवनकाल पर नजर डाले तो वह राष्ट्रीय स्तर पर 3 टूर्नामेंट में लगातार मेडल विजेता रहे, वही पहले साइकिलिंग रेसिंग, विभिन्न चैंपियनशिप, रेसलिंग प्रतियोगता में अपने जीवन काल में अभिनीय परिचय दिया। वह ऑल इंडिया इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड चंडीगढ़ व ऑल इंडिया नेशनल कबड्डी रनरअप भी रहे। उनकी गिनती आज भी ऑल राउंडर सीनियर स्पोर्ट्स मैन गिनी जाती है।

 मामचंद लखेरा ने कहा कि समाज में सभी वर्गों के लोग एक साथ मिलकर प्रगति कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को समाज में अधिक सक्रिय भागीदार बनाना बेहद महत्वपूर्ण है। अगर हम बात करें तो पिछले कुछ वर्षो में चर्चा में आये लखेरा सेवा सगंठन टीम गुरुग्राम ने समाज सेवा का कार्य करने अभिनय परिचय दिया और समाज का नाम पुरे देश में चमकाने का कार्य किया टीम गुरुग्राम के सेवा कार्यो से वह बहुत प्रभावित है। समाज के सभी लोगों को उनका व समाज में कार्य करने वाले सभी लोगों का होसला भी जरुर बढ़ाना चाहिए। आज के युग में लखेरा समाज को सही राह दिखाने के लिए वरिष्ठ लोगों के साथ-साथ युवाओं में नये चेहरे की जरूरत है। समाज के उभरते युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में स्थान देने के लिए सहायता करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लखेरा समाजिक संगठनों में युवाओं की संख्या होगी तो समाज की तरफ से उठाई गई उनकी आवाज सही स्थान पर दूर तक जायेगी।

नोट : आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और आप भी अपना अनुभव हमारे माध्यम प्रकाशित कराना चाहते है तो कॉल करें और व्हाट्स एप करें सम्पर्क सूत्र : 9811513537

Comments are closed.