[post-views]

शीघ्र पूरा होगी सिलोखरा के विकास की मांग: डा. मुकेश शर्मा

31

गुडग़ांव, 9 फरवरी: सिलोखरा के ग्रामीणों द्वारा गांव के विकास की लंबे समय से की जा रही मांगों को पूरा करने का आश्वासन एक बार पुन: जिला प्रशासन से मिला है। गांव के मौजिज लोगों का प्रतिनिधिमंडल कांग्रेस कमेटी हरियाणा के प्रदेश सचिव व वरिष्ठ अधिवक्ता डा. मुकेश शर्मा के नेतृत्व में जिला उपायुक्त डा. विनय प्रताप सिंह से मिला। मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल और डीसी के बीच सभी मांगों पर विचार विमर्श किया गया और डीसी ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि शीघ्र ही मांगें पूरी की जाएंगी।

डा. मुकेश शर्मा ने कहा कि पिछले कई महीनों पूर्व सिलोखरा की जनता ने विकास से संबंधित जो मांगें प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन के समक्ष रखी थी उन्हें शीघ्र पूरा किया जाएगा। सिलोखरा के नागरिकों की मांग है कि गांव की पंचायती जमीन को गांव के विकास में ही प्रयोग किया जाए। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सिलोखरा के विकास के लिए बालिका विद्यालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, खेल स्टेडियम, सामुदायिक भवन, तीर्थ स्थल, पीर बाबा मंदिर, पार्क, चौपाल, तालाब आदि का निर्माण नितांत आवश्यक है। इन मांगों को लेकर सिलोखरा सहित 360 गांवों ने संघर्ष किया है।

कई बार सभी 360 गांव की महापंचायत हो चुकी है। महापंचायत के दौरान ही मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रुप में मौके पर पहुंचे एसडीएम को इन तमाम मांगों से अवगत कराया गया था। इसके कई महीने बाद जिला उपायुक्त से उक्त आश्वासन मिला है। डा. मुकेश शर्मा ने कहा कि सिलोखरा की पंचायती जमीन पर जो तालाब था वह प्रशासनिक उपेक्षा के कारण अस्तित्व विहीन हो चुका है। प्रदेश भर के तालाबों को अस्तित्व में लाए जाने की बनाई गई योजना के तहत सिलोखरा स्थित तालाब की भी प्रशासनिक रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। डीसी ने आश्वासन दिया कि सिलोखरा के तालाब को शीघ्र अस्तित्व में लाया जाएगा। वहीं अन्य मांगे भी पूरी की जाएंगी। डा. शर्मा ने कहा कि गांव के विकास के लिए ग्रामीणों के द्वारा जो आवाज पिछले करीब सालभर पूर्व उठाई गई थी वह पूरी तरह से न्यायसंगत है। ग्राम पंचायत की जमीन का प्रयोग पहले गांव के विकास में होना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं किया गया है।

ग्रामीणों द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से लोकतांत्रिक आंदोलन चलाने का प्रतिफल है कि सरकार ग्रामीणों की मांग को पूरा करने पर अपनी सहमति व्यक्त कर रही है। डा. शर्मा ने कहा कि हमें खुशी है कि गांव के विकास का रास्ता साफ होने की एक और उम्मीद जगी है और इस विश्वास के साथ मैं मुख्यमंत्री और जिला प्रशासन से मांग करता हूं कि जनभावनाओं को देखते हुए गांव के विकास के संबंध में सारी प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाए।

फोटो– डा. मुकेश शर्मा।

Comments are closed.