[post-views]

डेरा प्रमुख की पेशीः स्थिति तनावपूर्ण, डेरा प्रेमी हटने को तैयार नहीं

33

PBK NEWS | चंडीगढ़। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की घर वापसी की अपील के बावजूद पंचकूला में डटे डेरा समर्थक अपने घरों को लौटने के लिए तैयार नहीं है। डेरे की 25 सदस्यीय कमेटी के सदस्य चमकौर सिंह का कहना है कि जब तक हमारे सेलफोन पर गुरु जी का ट्वीट या वीडियो क्लिप नहीं आती है, तब तक हम पंचकूला से उनके दर्शन किए बगैर नहीं जाएंगे।

डेरा प्रेमियों को हटाने के पहले चरण में पुलिस बेहद नरम रवैया अपना रही है। पुलिस महानिदेशक बीएस संधू के निर्देश पर पंचकूला के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी डेरा प्रेमियों को माइक पर अपील के जरिए उनसे मौजूदा स्थान छोडऩे का आग्रह कर रहे हैं। देर रात आसपास के जिलों से भी काफी संख्या में पुलिस के जवान पंचकूला पहुंच चुके थे।

डेरा प्रेमियों को हटाने के लिए पहुंची फोर्स।

पुलिस के पहुंचने पर डेरा प्रेमी एक बार तो वहां से हट जा रहे हैं, लेकिन पुलिस के जाते ही फिर से पुराने स्थान पर लौट आ रहे हैं। पुलिस सूत्रों का मानना है कि अब पुलिस का रवैया सख्त अपना सकती है। उन्हें हिरासत में लेकर अंबाला अथवा आसपास के स्थानों पर छोड़ा जा सकता है। डेरा प्रेमियों में काफी संख्या में महिलाएं हैं और उनके साथ छोटे बच्चे भी आए हुए हैं लिहाजा पुलिस और प्रशासन जल्दबाजी में किसी तरह का कदम उठाने को तैयार नहीं है। वहीं सेना भी पंचकूला पहुंच चुकी है।

सड़कों पर डेरा डाले डेरा प्रेमी।

देर रात हरियाणा पुलिस प्रमुख बीएस संधू मौके पर पहुंचे। कहा कि पुलिस पूरी तरीके से तैयार है। हमारे पास पर्याप्त फोर्स है। सुबह और  दोपहर के बाद और कंपनियां आ जाएंगी। हमें पूरी उम्मीद है कि पेशी और उसके बाद कानून व्यवस्था व शांति बनाए रखने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा कि डेरा प्रमुख अगर सड़क मार्ग गया हवाई मार्ग से आते हैं उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। डेरा प्रेमियों द्वारा बार-बार अपील करने के बावजूद पंचकूला ना छोड़ने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि वह पंचकूला से चले जाएंगे।

वीडियो मैसेज के जरिये समर्थकों को शांति बरतने का संदेश देते राम रहीम।

बता दें, आज पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में कानून व्यवस्था और बनाए रखने के लिए दायर याचिका की सुनवाई है, जिसमें हरियाणा सरकार को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करनी है। इसलिए अधिकारी चाहते हैं कि रिपोर्ट दाखिल करने से पहले डेरा अनुयायियों को पंचकूला से बाहर भेजा दिए जाए। बृहस्पतिवार को हाई कोर्ट की पूर्णपीठ ने डेरा अनुयायियों को हटाने को लेकर सख्त हिदायत दी थी।

Comments are closed.