[post-views]

आठ अवैध कॉलोनियों को नियमित करने की राकेश दौलताबाद मुख्यमंत्री को सोमवार को रखेगे प्रस्ताव

169
बादशाहपुर, 14 नवम्बर (अजय) : बादशाहपुर विधानसभा की 8 अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए नवनियुक्त विधायक राकेश दौलताबाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के समक्ष सोमवार को प्रस्ताव रखेगें। राकेश दौलताबाद ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग अभी मकान बनाने में कुछ समय का इंतजार करें, कॉलोनियों को नियमित कराकर लोगों को कानूनी रूप से मकान बनाने का हक वह जल्द सरकार से अगले कुछ दिनों में दिलवाने वाले है, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि उन्हें सरकार में रहकर अपना कोई राजनीतिक मकशद पूरा नही करना बल्कि सरकार में रहकर लोगों को उनको हक दिलाना है।
 सरकार द्वारा नगर निगम क्षेत्र की 8 अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया जा चुका है। शहर में अवैध रूप से बसाई गई 8 कॉलोनियों को निगम द्वारा नियमित करवाने की कवायद चल रही है। इससे पहले शहर में बनी 47 अवैध कॉलानियों को नियमित करवाने के लिए निगम ने योजना तैयार की थी, जिसमें से 2017 में 15 कॉलोनियों को सरकार ने नियमित कर दिया था। उसके बाद बाकी कॉलोनियों का दोबारा सर्वे कर मुख्यालय को नियमित करने के लिए भेजा गया था, लेकिन सरकार द्वारा कुछ कॉलोनियों को नियमित नही किया गया था।
वर्ष 2017 में भी नगर निगम की ओर से 17 अवैध कॉलोनियों को नियमित करने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया था, लेकिन सिर्फ तीन को ही मंजूरी मिली है। शेष 14 कॉलोनियों पर आपत्ति लगाकर मुख्यालय की ओर से प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया गया है। नियमित की गई कॉलोनियों में नगर निगम की ओर से सड़क, सीवर, पेयजल और स्ट्रीट लाइट जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी।

नियमित के बाद विकास शुल्क देकर होगा विकास कार्य : 

प्लॉट या मकान के साइज के आधार पर सरकार की ओर से डेवलपमेंट चार्ज (विकास शुल्क) निर्धारित किया गया है। 2016 से पहले डेवलपमेंट चार्ज 120 रुपये प्रति वर्ग गज के हिसाब से निर्धारित था और करीब दो साल पहले इसे बढ़ा दिया गया था। बाद में इसे कलेक्टर रेट का पांच फीसद तय कर दिया गया था।

वर्जन : 
विधायक राकेश दौलताबाद का कहना है कि वह सोमवार को मुख्यमंत्री से अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए प्रस्ताव रखेगे, इसे जल्द पूरा करने का उन्हें सरकार से आश्वासन मिलेगा इसका उन्हें विश्वास है।

Comments are closed.