[post-views]

`प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को देश की प्रगति और विकास में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए मंगलवार को पुणे में लोकमान्‍य तिलक राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से किया जाएगा सम्‍मानित

23

नई दिल्ली, 31जुलाई। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मंगलवार को (1अगस्त) एक दिन के दौरे पर महाराष्‍ट्र के पुणे शहर जाएगें। प्रधानमंत्री मोदी दगडूसेठ मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना करेंगे। प्रधानमंत्री को लोकमान्‍य तिलक राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा। तिलक स्‍मारक मंदिर न्‍यास ने लोकमान्‍य तिलक की विरासत के सम्‍मान में 1983 में यह पुरस्‍कार शुरू किया था। यह पुरस्‍कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्‍होंने देश की प्रगति और विकास के लिए उल्लेखनीय और असाधारण काम किया है। एक अगस्‍त को लोकमान्‍य तिलक की पुणयतिथि पर हर वर्ष यह पुरस्‍कार प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री मोदी, यह पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले 41वें व्‍यक्ति होंगे। इससे पहले यह पुरस्‍कार डॉ. शंकरदयाल शर्मा, प्रणब मुखर्जी, अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी, डॉ. मनमोहन सिंह, एन.आर. नारायण मूर्ती, डॉ. ई. श्रीधरन जैसी नामी हस्तियों को दिया जा चुका है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पुणे मेट्रो के पहले चरण में दो गलियारों के पूरे किये गये खण्डों पर मेट्रो सेवाओं का शुभारंभ भी करेंगे। ये खण्‍ड हैं – फुगेवाडी स्‍टेशन से सिविल कोर्ट स्‍टेशन और गरवारे कॉलेज स्‍टेशन से रूबी हॉल क्लिनिक स्‍टेशन। प्रधानमंत्री ने 2016 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। इन नये खण्‍डों से शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे क्षेत्रीय यातायात कार्यालय और पुणे रेलवे स्‍टेशन जैसे पुणे के महत्‍वपूर्ण स्‍थान आपस में जुडेंगे। यह उद्घाटन, लोगों को देश भर में आधुनिक और पर्यावरण अनुकूल व्‍यापक त्‍वरित शहरी परिवहन प्रणाली से जोड़ने के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। इस मार्ग पर कुछ मेट्रो स्‍टेशनों का डिजाइन छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरित है। प्रधानमंत्री, पिंपरी चिंचवाड नगर निगम के तहत कचरे से ऊर्जा बनाने वाले संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे। लगभग तीन सौ करोड़ रूपये की लागत से बने इस संयंत्र में हर वर्ष लगभग ढाई लाख मीट्रिक टन कचरे से बिजली का उत्‍पादन किया जाएगा।

सभी को आवास उपलब्‍ध कराने के मिशन में आगे बढते हुए प्रधानमंत्री मोदी, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पिंपरी चिंचवाड नगर निगम द्वारा निर्मित एक हजार दो सौ अस्‍सी से अधिक मकान लाभार्थियों को आवंटित करेंगे। नरेन्‍द्र मोदी, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पुणे नगर निगम द्वारा बनाया गया दो हजार छह सौ पचास से अधिक मकानों को भी पात्र लाभार्थियों को आवंटित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पिंपरी चिंचवाड नगर निगम द्वारा निर्मित किए जाने वाले लगभग एक हजार एक सौ नब्‍बे मकानों और पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए जाने वाले छह हजार चार सौ से अधिक मकानों की आधारशिला भी रखेंगे।

Comments are closed.