[post-views]

पिज्जा की तरह पेट्रोल डीजल भी होगा होमडिलीवर

41

PBK News : आपकी गाड़ी में ईंधन खत्म है और इस चिलचिलाती गर्मी में आप पेट्रोल-डीजल के लिए किसी पेट्रोल पंप पर नहीं जाना चाहते। कैसा हो अगर आप नजदीक के पेट्रोल पंप पर फोन करें और आपको कुछ ही मिनटों में मनमाफिक पेट्रोल या डीजल घर पर ही डिलीवर कर दिया जाए। जी हां, सरकार पेट्रोल व डीजल की होम डिलीवरी सेवा शुरू कर सकती है। केंद्र की योजना यह है कि छोटे-छोटे डिस्पेंसरों (पेट्रोल व डीजल देने वाली मशीन) को ग्राहकों के घर पर भेजकर उन्हें ईंधन उपलब्ध कराया जाए। वैसे सरकार की यह राय देश के पेट्रोल पंपों को रास नहीं आई है। उन्होंने एक सिरे से इसे खारिज कर दिया है।1पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रलय ने शुक्रवार को सोशल साइट पर ट्वीट कर अपनी इस मंशा को उजागर किया। मंत्रलय की तरफ से बताया गया है, ‘प्री बुकिंग कराने पर ग्राहकों को उनके दरवाजे पर ही पेट्रो उत्पाद उपलब्ध कराने के कई विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। इससे ग्राहकों को पेट्रोल पंपों पर लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। उनका वक्त भी बचेगा। सरकारी सूत्रों के मुताबिक रोजाना देश में 3.5 करोड़ लोग पेट्रोल-डीजल भरवाने पेट्रोल पंपों पर जाते हैं।

कई शहरों में यातायात की समस्या के चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। इस व्यवस्था से जम्मू-कश्मीर जैसे अशांत राज्यों में लगातार बंद वगैरह होने से जनता को निर्बाध तरीके से पेट्रोल व डीजल की आपूर्ति हो सकेगी। देश की सबसे बड़ी तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसे जब राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाएगा तो ऐसा पूरी तैयारी से होगा। योजना यह है कि छोटे-छोटे डिस्पेंसर के जरिये घर पर पेट्रोल व डीजल देने की व्यवस्था हो सकती है।

मगर पेट्रोल पंप नहीं तैयार

सरकार का यह विचार देश के पेट्रोल पंपों को कुछ खास पसंद नहीं आया है। पेट्रोल पंप एसोसिएशन के महासचिव अजय बंसल का साफ तौर पर यह मानना है कि यह संभव नहीं है। अगर इसे लागू किया जाना है तो सरकार को कई तरह के बदलाव करने होंगे। अभी तो हमें बोतल या किसी अन्य चीज में पेट्रोल या डीजल की बिक्री की इजाजत ही नहीं है।

source by : d.jagran

Comments are closed.