[post-views]

10 फीसद ATM में मिलेंगे सिर्फ 100 रुपए के नोट, बड़े नोटों की फीडिंग कम

38

PBK NEWS | कानपुर। नकदी का प्रसार कम करने को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बड़े मूल्य वर्ग के नोटों की संख्या धीरे-धीरे योजनाबद्ध तरीके से कम कर रहा है। एटीएम फीडिंग में 2000 रुपए के नोटों की संख्या पहले ही कम कर दी है, अब 500 के नोटों की भी संख्या कम की जाएगी। आरबीआई ने बैंकों को दस फीसद एमटीएम में केवल 100 रुपए के नोटों की निकासी की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

हालांकि आरबीआई ने पहले ये आदेश अक्टूबर में जारी किया था किंतु नोटबंदी के बाद इस पर अघोषित रोक लगा दी थी ताकि नकदी संकट अधिक न बढ़े। अब आरबीआई ने फिर बैंकों से इस आदेश पर अमल करने के लिए कहा गया है।

प्रमुख इलाकों में लगेंगे एटीएम: भारतीय स्टेट बैंक के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि ऐसे एटीएम लगाने के निर्देश मिले हैं। पहले भी यह आदेश आया था। ये एटीएम खासकर बाजार, भीड़भाड़ वाले इलाके और अधिकतम हिट्स वाले बाजारों में लगेंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा के एक अधिकारी ने बताया कि इस दिशा में काम शुरू हो गया है।

जल्द आएंगे सौ रुपये के नए नोट: एटीएम से नकद निकासी कम किए जाने की योजना पर काम चल रहा है। ऐसे में बड़े नोट कम फीड किए जा रहे हैं। एक बैंक के करेंसी चेस्ट प्रबंधक का कहना है कि हमें मौखिक निर्देश मिले हैं छोटे नोट एटीएम में अधिक डाले जाएं। अक्टूबर में सौ के नए नोटों की बड़ी खेप आने की संभावना है। तब शायद अधिकतर एटीएम सौ रुपये से फीड होंगे। बैंकों ने एटीएम सप्लाई करने वाली कंपनियों को भी सौ रुपये के कैसेट वाले ही एटीएम के ऑर्डर देने शुरू कर दिए हैं।

Comments are closed.