[post-views]

आयकर SETU एप से बनवाएं पैन कार्ड, स्मार्टफोन से ही भरें टैक्स और लिंक करें आधार

36

PBK NEWS | नई दिल्ली। आयकर विभाग की ओर से सोमवार को एक खास एप लॉन्च की गई है जो संस्थाओं को टीडीएस को ट्रैक करने, करों का भुगतान करने और पैन कार्ड का आवेदन करने की अनुमति देती है। इतना ही नहीं ये एप 12 डिजिट के आधार नंबर को पैन से लिंक करने में भी आपकी मदद करेगी। इस मोबाइल एप का नाम आयकर सेतु रखा गया है, जिसका शाब्दिक अर्थ करदाताओं का पुल है। इसे केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लॉन्च किया है। इस एप का इस्तेमाल सिर्फ एंड्रॉयड फोन यूजर्स ही कर पाएंगे।

वित्त मंत्री ने कहा, “यह सीबीडीटी की ओर से उठाया गया एक अहम कदम है और इसके पीछे का सैद्धांतिक कारण लोगों को सक्षम बनाने में तकनीक का एक शक्तिशाली माध्यम होना है। इस एप की मदद से करदाता अपने घर बैठकर बिना किसी की मदद के अपने काम निपटा पाएंगे।”
इस एप में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) की ओर से किए जाने वाले कार्यों की एक सीरीज होगी। यह एप बेहतर करदाता सेवा प्रदान करने के साथ ही शिकायतों को कम करने का प्रयास करेगी।
यह नई पहल आयकर विभाग की ओर से की गई है ताकि कई सूचनात्मक और उपयोगी कर सेवाओं के लिए करदाताओं के साथ सीधे संपर्क स्थापित किया जा सके। इस एप का उद्देश्य करदाताओं को टैक्स संबंधी जानकारियां उनके फिंगरटिप्स पर देना है। यह सीबीडीटी की ओर से बनाई गई पहली मोबाइल एप है जिसे आप 7306525252 पर मिस कॉल देकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Comments are closed.