[post-views]

कहीं आपकी भी जानकारी तो नहीं हो गई लीक, यहां जानें जियो डाटा लीक से जुड़ी हर छोटी बड़ी बात

36

PBK NEWS | नई दिल्ली । टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो के ग्राहकों का डाटा लीक होने की खबर सामने आई है। हालांकि, जिस वेबसाइट पर जियो यूजर्स के डाटा को लीक किया गया था वो साइट बंद कर दी गई है। भले ही जियो ने डाटा लीक की बात से इनकार कर दिया हो लेकिन यूजर्स को अपने डाटा की सिक्योरिटी की फिक्र जरुर होगी। अगर आप एक जियो यूजर हैं तो निश्चित रूप से आपके मन में कुछ सवाल जरुर होंगे। ऐसे में हम इस मामले से जुड़े कुछ सवालों के जवाब और इस पूरे मसले से संबंधित जानकारी लाएं हैं।

क्या है मामला?

1. magicapk.com वेबसाइट पर जियो यूजर्स के डाटा लीक की खबरें सामने आई थीं। खबरों के अनुसार, इसे पिछले हफ्ते सार्वजनिक किया गया था। यह मामला तब उजागर हुआ जब ट्विटर यूजर @amit_meena ने इस मामले को लेकर पोस्ट किया।

2. इस वेबसाइट पर यूजर के डाटा को बेहद आसानी से ढूंढा जा सकता था। इसमें दिए गए सर्च फिल्ड में यूजर का जियो नंबर डालकर डिटेल्स हासिल की जा सकती थीं। अगर यूजर की डिटेल्स मौजूद नहीं हों तो पेज बिल्कुल खाली दिखाई देता था।

3. लीक हुए डाटा में इमेल आईडी, फोन नंबर, पूरा नाम जैसी जानकारियां थीं। खबरों के अनुसार, आधार नंबर लीक नहीं किया गया था। हालांकि, आधार वेरिफिकेशन के बाद ही कई जियो नंबर जारी किए गए थे।

4. इस वेबसाइट पर अब यूजर्स का डाटा उपलब्ध नहीं है। यह वेबसाइट बंद कर दी गई है। लेकिन यूजर्स का डाटा हैकर्स और साइबर क्रिमिनल्स द्वारा इंटरनेट पर बेचा जा रहा है। वहीं, जो लोग इस डाटा को बेच रहे हैं वो इसे जियो डाटा नहीं कह रहे हैं। इस डाटा को यह कहकर बेचा जा रहा है कि यह डाटा भारत में एक बड़ी दूरसंचार कंपनी के 120 मिलियन यूजर्स का है। उन्होंने कहा है कि डाटा की डिटेल्स में केवल इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल रिकॉर्ड्स शामिल हैं।

5. जियो ने इस बात से साफ इनकार किया है। जियो कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि हम इस पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। प्राथमिक जांच में यह डाटा अप्रमाणिक लग रहा है। कंपनी ग्राहकों को आश्वस्त करती हैं कि उनका डाटा सुरक्षित और उच्चतम सुरक्षा के साथ रखा गया है। यह डाटा आवश्यकता पड़ने पर केवल अधिकारियों के साथ ही साझा किया जाता है। वहीं, कंपनी ने इस मामले को लेकर कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचित किया है। साथ ही यह कड़ी कार्रवाई करने का दावा भी किया है।

6. अगर आपने जियो लॉन्चिंग से समय या उसके आस-पास नंबर लिया था तो आपका डाटा लीक होने की संभावना ज्यादा है। लेकिन अगर आपने पिछले कुछ महीनों में जियो कनेक्शन लिया है तो आपका डाटा सुरक्षित है।

सवाल-जवाब:

सवाल: अब यूजर्स को क्या करना है?

जवाब: अगर आप जियो यूजर हैं तो आपको कंपनी से डिटेल्स के बारे में पूछना चाहिए। भारत में गोपनीयता या डाटा संरक्षण पर कोई कानून नहीं है। साथ ही भारत में साइबर सुरक्षा की स्थिति भी खराब है। आज जियो का डाटा लीक हुआ है तो कल किसी और कंपनी का डाटा लीक हो सकता है। इन सबसे बचने के लिए आप किसी भी अनजान व्यक्ति या कंपनी को अपना नंबर न शेयर करें।

सवाल: क्या इस डाटा का कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है?

जवाब: हां, ऐसा हो सकता है। जियो यूजर्स के फोन नंबर और इमेल आईडी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। खासतौर से तब जब आपका जियो नंबर और ईमेल प्राइमरी हो। हालांकि, यह अभी पूरी तरह से साफ नहीं हुआ है कि जियो डाटा लीक हुआ है या नहीं। जब भी किसी का फोन नंबर और प्राइमरी ईमेल आईडी वेब पर लीक की जाती है तो उसके गलत इस्तेमाल की संभावना ज्यादा होती है।

Comments are closed.