[post-views]

अब हरियाणा में बुजुर्गों और दिव्यांगों को घर बैठे मिलेगी पेंशन

34

PBK NEWS | चंडीगढ़। हरियाणा सरकार चलने-फिरने में लाचार बुजुर्गों और दिव्यांगों को पेंशन देने के तरीके में बड़ा बदलाव करने वाली है। इसके तहत उनको घर-द्वार पर ही पेंशन मिलेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग इसका खाका तैयार करने में जुटा है।

इसके अलावा वृद्धावस्था पेंशन और दिव्यांग पेंशन को सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत शामिल करने की भी योजना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जींद दौरे के दौरान मिले फीडबैक के आधार पर बुजुर्गों व दिव्यांगों को उनके घर द्वार पर पेंशन देने के आदेश दिए हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी के अनुसार पेंशन सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने पर भी विचार किया जा रहा है ताकि लाभार्थियों को यह सुविधा आसानी से मिल सके। इसके अलावा सौ फीसद से कम निशक्तता वाले दिव्यांगों को भी मुफ्त बस पास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

क्लास रूम में लगेगा टीचर का फोटो

मुख्यमंत्री ने सभी प्राथमिक स्कूलों के क्लास रूम में कक्षा अध्यापक का उचित आकार का फोटो लगाने का भी निर्देश दिया है। बिजली लाइनलॉस को 88.54 से घटाकर 18.4 फीसद पर लाने वाले जींद के गांव रसीदां की पूरे प्रदेश में मिसाल दे दूसरे गांवों को भी ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना के लिए प्रेरित किया जाएगा। छह महीने का रेडियोलॉजी का प्रशिक्षण लेने वाले 50 डॉक्टरों को सरकारी अस्पतालों में भेजा जाएगा जहां रेडियोलॉजिस्ट उपलब्ध नहीं हैं।

Comments are closed.