[post-views]

मिजोरम के आइजोल में पलक झील के किनारे प्रकृति की सैर (नेचर वॉक) का आयोजन

74

नई दिल्ली, 12 मई।विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) को मनाने के उपलक्ष्य में मिशन लाइफ यानी लाइफस्टाइल फॉर द एनवायरनमेंट (पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली) के तहत देश भर में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न संस्थानों और संगठनों द्वारा कई गतिविधियों का आयोजन किया गया।

    प्राकृतिक इतिहास का राष्ट्रीय संग्रहालय (एनएमएनएच)                              

आरएमएनएच, मैसूर ने 110 छात्रों के लिए मिशन लाइफ (पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली) के हिस्से के रूप में 10.05.2023 को सूखी पत्तियों को जलाने के बजाय उसे गड्ढे में डालकर जैविक खाद बनाने के बारे में बताते हुए जागरूकता अभियान चलाया गया और उन्हें इस धरती के अनुकूल जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

आरएमएनएच, भुवनेश्वर ने मेरा जीवन: पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली के तहत आरएमएनएच भुवनेश्वर के 50 कर्मचारियों के साथ परिसर सफाई अभियान का आयोजन किया।

आरजीआरएमएनएच, सवाई माधोपुर ने भरतपुर मंडल, राजस्थान भारत स्काउट और गाइड के सरकारी शिक्षकों के लिए मिशन लाइफ ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया। इसके साथ ही कॉलेज और स्कूल के छात्रों के साथ प्रकृति फोटोग्राफी का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कुल 214 सरकारी शिक्षकों, छात्रों और आगंतुकों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

Comments are closed.