[post-views]

खुले में नमाज मुद्दे पर हिन्दू सेना ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष अवमानना याचिका में हस्तक्षेप करने की उठाई मांग

360

हिंदू सेना के उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह यादव ने गुरुग्राम खुले में नमाज करने के  व्यवधान के खिलाफ कथित निष्क्रियता के लिए हरियाणा राज्य के अधिकारियों के खिलाफ अवमानना कार्रवाई की मांग वाली याचिका का विरोध करने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सुरजीत यादव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ताओं को हरियाणा के गुरुग्राम जिले में सार्वजनिक संपत्ति पर नमाज अदा करने से परहेज करने का निर्देश देने के लिए भी राहत मांगी है।

यादव ने याचिका में यह तर्क दिया गया है कि पूर्व राज्यसभा सांसद मोहम्मद अदीब अवमानना याचिका में याचिकाकर्ता ने अपने सांप्रदायिक कुकर्मों को कवर करने के लिए शीर्ष न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है और हिंदुओं और उनके शांतिप्रिय चरित्र को दोष देने की कोशिश कर रहे हैं। तहसीन एस पूनावाला के मामले में इस माननीय न्यायालय द्वारा दिया गया निर्णय देश का कानून है और प्रत्येक नागरिक को संबंधित जाति और धर्म का पालन करना होगा। नमाज़ अदा करने के लिए ऐसा मंच नही बनने दिया जाएँ जो ऐसी स्थिति पैदा करे जो दूसरों के लिए विरोध दर्ज करने के लिए एक मंच तैयार करती है। भारतीय समाज बहुधार्मिक लोगों का समाज है और इसलिए, प्रत्येक समुदाय के सदस्यों को कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए आत्म-संयम के सिद्धांत का पालन करना पड़ता है। धार्मिक सर्वोच्चता दिखाने के लिए एक स्थान पर बड़ी संख्या में लोगों की सभा कानून और व्यवस्था की समस्या की स्थिति पैदा करती है। इसलिए, याचिकाकर्ता और उसके सहयोगी को दोपहर की नमाज़ अदा करने के लिए सार्वजनिक भूमि या सार्वजनिक संपत्ति का अतिक्रमण करने से खुद पर संयम रखना चाहिए।

सुरजीत यादव ने कुरान की आयत 11.114 का जिक्र करते हुए अपनी याचिका में कहा है कि कुरान शरीफ में दोपहर में नमाज अदा करने का जिक्र नहीं है। इस संबंध में उन्होंने अर्जी में आगे कहा है कि यह बिल्कुल स्पष्ट है कि दोपहर में नमाज कुरान शरीफ की आयतों द्वारा समर्थित नहीं है और इस प्रकार, श्री अदीब का दावा पवित्र कुरान के विपरीत है। अवमानना कार्रवाई की मांग इस तर्क पर की जा रही है कि हरियाणा सरकार सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने में विफल रही है पूर्व राज्यसभा सांसद मोहम्मद अदीब द्वारा दायर अवमानना याचिका में कहा गया है कि हाल के कुछ महीनों में कुछ पहचान योग्य गुंडों के इशारे पर मुसलमानों द्वारा जुमे की नमाज़ के इर्द-गिर्द घूमने वाली घटनाओं में लगातार वृद्धि, जो धर्म के नाम पर खुद को गलत तरीके से चित्रित करते हैं और शहर भर में एक समुदाय के खिलाफ नफरत और पूर्वाग्रह का माहौल बनाने की कोशिश करते हैं।

 खबर पर प्रतिकिया देने के लिए हमे इस नम्बर पर संदेश भेजे : 9211510857

Comments are closed.