[post-views]

चीन से तनाव के बीच रक्षा मंत्रालय ने सरकार से मांगे अतिरिक्त 20 हजार करोड़ रुपये

26

PBK NEWS | नयी दिल्ली । डोकलाम मुद्दे को लेकर चीन और भारत में चल रहे तनाव के बीच रक्षा मंत्रालय ने सरकार से 20 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट की मांग की है। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार, रक्षा मंत्रालय ने इस रकम की मांग युद्ध की तैयारियों को ध्यान में रखकर की है।

खबरों के अनुसार, 2017 में केंद्र की ओर से 2,74,113 करोड़ रुपए का रक्षा बजट पेश किया गया था, जो जीडीपी का 1.62 फीसदी था। वहीं ये बजट पिछले साल से महज 6 प्रतिशत ज्यादा था। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, बजट का आधा हिस्सा उन्हें मिल चुका है जिसमें से एक तिहाई खर्च भी हो चुका है। कुछ हफ्ते पहले ही रक्षा मंत्रालय ने सेना के उप-प्रमुख को युद्ध से जुड़े हथियारों को खरीदने को कहा था।

आपको बता दें कि सेना को किसी भी समय कम से कम 10 दिन के युद्ध के लिए तैयार रहना होता है।  सेना के पास कम से कम इतना गोला-बारूद होना चाहिए, जिससे वह 20 दिनों के किसी सघन टकराव की स्थिति से निपट सके। हालांकि इससे पहले सेना को 40 दिनों का सघन युद्ध लड़ने लायक गोलाबारूद अपने वॉर वेस्टेज रिजर्व  में रखना होता था, जिसे 1999 में घटा कर 20 दिन कर दिया गया था।

हाल ही में नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारतीय सेना के पास 10 दिनों के युद्ध के लिए भी उपयुक्त गोला बारूद नहीं है। वहीं, 2017 में केंद्र सरकार ने 2,74,113 करोड़ रुपये का रक्षा बजट पेश किया था. यह बजट पिछले साल के मुकाबले 6 फीसदी अधिक है। रक्षामंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि बजट का आधा हिस्सा उन्हें मिल चुका है, जिसमें से एक तिहाई हिस्सा खर्च भी हो चुका है।

Comments are closed.