[post-views]

कोरियाई वोन, तुर्की लीरा मुद्रा विनिमय दर सूची में शामिल

31

नई दिल्ली। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) भारतीय रुपये में विदेशी मुद्रा के रूपांतरण, आयात और निर्यात के आकलन के लिए एक्सचेंज दर को सूचित किया है। वर्तमान में, सीबीआईसी आयातित और निर्यात किए गए सामानों के मूल्यांकन के उद्देश्य से 20 मुद्राओं के लिए विनिमय दर को सूचित करता है और अब इस तरह की मुद्राओं की सूची में कोरियाई वोन और तुर्की लीरा मुद्राओं को शामिल करने का निर्णय किया गया है।
वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि सीबीआईसी द्वारा कोरियाई वॉन और तुर्की लीरा को सूचित करने से इन मुद्राओं के रूपांतरण की प्रक्रिया को आईएनआर में बदलकर व्यापार की सुविधा मिल जाएगी। निर्यातकों को मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट प्रोत्साहन योजना (एमईआईएस) के लाभों का दावा करने में मदद मिलेगी। इससे लेनदेन लागत में कमी और व्यापार करने में आसानी को बढ़ाने की उम्मीद है, जिससे भारतीय, कोरियाई और तुर्की व्यवसायों को लाभान्वित किया जा सकेगा।

भारत-दक्षिण कोरिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2016-17 में 12.59 अरब डॉलर के मुकाबले 2017-18 के दौरान बढ़कर 16.36 अरब डॉलर हो गया। 2017-18 के दौरान आयात के संदर्भ में दक्षिण कोरिया भारत के व्यापार भागीदारों के बीच 8वें स्थान पर रहा। 2017-18 के दौरान भारत और तुर्की के बीच द्विपक्षीय व्यापार 7.2 अरब अमेरिकी डॉलर था। भारतीय पूंजी के साथ 150 से अधिक कंपनियों ने संयुक्त उद्यम, व्यापार और प्रतिनिधि कार्यालयों के रूप में तुर्की में कारोबार पंजीकृत किए हैं।

Comments are closed.