[post-views]

5,253 करोड़ की सड़क परियोजनाओं से भारत, नेपाल को लाभ : गडकरी

38

PBK NEWS | नई दिल्ली। 5,253 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं का क्रियान्वयन हो रहा है। इनका फायदा भारत और नेपाल दोनों देश को होगा। इन परियोजनाओं में 1,499 करोड़ रुपये के निवेश वाली ककरवाहा-वाराणसी सड़क परियोजना तथा रुपैडिहा को बाराबंकी से जोड़ने वाली 1,338 करोड़ रुपये की परियोजना शामिल है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत यात्रा पर आए उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने दोनों देशों के बीच निकट सहयोग पर जोर दिया है। हम 5,253 करोड़ रुपये के निवेश वाली अनेक सड़क परियोजनाओं का क्रियान्वयन कर रहे हैं। इसका लाभ दोनों देशों को मिलेगा।’

भारत-नेपाल सीमा पर मिची नदी पर 159 करोड़ रुपये से पुल निर्माण के लिए हिमालयी देश के साथ हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर कैबिनेट ने बुधवार को अपनी मुहर लगा दी थी। परियोजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए गडकरी ने कहा कि एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की मदद से मिची नदी पर पुल का निर्माण किया जाएगा। यह पुल पश्चिम बंगाल में पानी टंकी को नेपाल में काकरविट्टा से जोड़ेगा। छह लेन वाले इस पुल से नेपाल का संपर्क ईस्ट-वेस्ट कॉरीडोर से होगा। इसके लिए एडीबी 89.52 करोड़ रुपये का ऋण देगा, जबकि परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय शेष राशि वहन करेगा।

Comments are closed.