[post-views]

हरियाणा कांग्रेस में कलह: मिस्त्री के आगे भिड़े हुड्डा और तंवर समर्थक, हाथापाई की नौबत

38

PBK NEWS | चंडीगढ़। कांग्रेस में सदस्यता सूचियों को लेकर छिड़ा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। इस मामले कर जांच करने मंगलवार काे पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के सदस्य एवं वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री अाज चंडीगढ़ आए। उनकी मौजूदगी में संगठनात्मक चुनाव को लेकर हुई बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर के समर्थक कई बार उलझे। नौबत हाथापाई तक भी पहुंची। वरिष्ठ नेताओं के हस्तक्षेप के बाद दोनों पक्षों को शांत किया गया।

सदस्यता सूचियों में गड़बड़ी और ब्लॉक बदलने के आरोप, कई बार हाथापाई की नौबत

कांग्रेस के प्रांतीय चुनाव प्रभारी प्रदीप कुमार जैन के साथ मिस्त्री हरियाणा कांग्रेस के पेंच कसने चंडीगढ़ पहुंचे थे। सदस्यता सूचियों में भारी शिकायतें मिलने के बाद कांग्रेस हाईकमान ने उन्हें यहां भेजा। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में सुबह करीब 11 बजे शिकवे-शिकायतों का दौर शुरू हुआ जो दोपहर बाद करीब तीन बजे तक चला।

बैठक में मधुसूदन मिस्‍त्री के समक्ष आपत्तियों उठाते कांग्रेस नेता।

हुड्डा समर्थक विधायकों ने सदस्यता सूचियों में गड़बड़ी के आरोप लगाते हुए कहा कि करीब सौ से अधिक आपत्तियां दर्ज कराने के बावजूद अभी तक इनका निस्तारण नहीं हो पाया है। साथ ही मामले को पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सामने ले जाने की बात कही। वहीं, तंवर समर्थकों ने आरोपों को निराधार बताया।

मधुसूदन मिस्त्री ने हर जिले से सदस्यता सूचियों और शिकायतों के बारे में पूरा ब्योरा तलब किया। शुरू में पार्टी के प्रांतीय प्रधान डॉ. अशोक तंवर भी मिस्त्री के साथ मौजूद रहे, लेकिन बाद में वह दूसरे कमरे में चले गए और उनके समर्थकों ने मोर्चा संभाल लिया। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बैठक से दूरी बनाए रखी, लेकिन उनके समर्थक ज्यादातर विधायक, पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद-विधायकों ने डेरा जमाए रखा। मिस्त्री अपनी रिपोर्ट कांग्रेस हाइकमान देंगे, जिसके आधार पर प्रदेश प्रधान का निर्णय किया जाएगा।

मधुसूदन मिस्‍त्री के समक्ष उलझते हुड्डा और तंवर समर्थक।

मिस्‍त्री ने कहा, असंतुष्टों को दिखाएं मतदाता सूचियां

मधुसूदन मिस्त्री के समक्ष कुल 63 शिकायतें आईं। इनमें से अधिकतर फर्जी सदस्य बनाने और ब्लॉकों के बदले जाने की थी। मिस्त्री ने चुनावी कमान संभालने वाले पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सवाल उठाने वाले सभी विधायकों या सदस्यों को मतदाता सूचियां दिखाई जाएं। डीआरओ के पास भी यह सूचियां होनी चाहिए। आज मिली सभी 63 शिकायतों की जांच होगी और अगर कोई सदस्य फर्जी पाया जाता है तो उसे निकाल दिया जाएगा।

हुड्डा ने बनाई दूरी, किरण ने किया स्वागत

पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा चंडीगढ़ में ही थे, लेकिन उन्होंने कार्यक्रम में शिरकत नहीं की। वह अपने आवास से ही समर्थकों से पूरी रिपोर्ट लेते रहे। वहीं, कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने प्रदेश अध्यक्ष तंवर के साथ मिस्त्री की अगवानी की और बाद में उनकी विदाई के मौके पर भी पहुंची।

नारेबाजी पर भड़कीं शकुंतला खटक

वन टू वन मुलाकातों के दौरान स्थिति तनावपूर्ण हो गई जब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के दौरे को लेकर मीडिया से रू-ब-रू कलानौर की विधायक शकुंतला खटक के विरोध में तंवर समर्थकों ने नारेबाजी शुरू कर दी। बुरी तरह गुस्साई खटक ने एक तंवर समर्थक के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराने की धमकी तक दे डाली। इसकी शिकायत उन्होंने मिस्त्री से भी की, लेकिन शोरगुल के बीच बात दबकर रह गई।

चंडीगढ़ में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मधुसूदन मिस्‍त्री के साथ अशोक तंवर और अन्‍य नेता। 

ये हुड्डा समर्थक विधायक रहे मौजूद

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और विधायक कुलदीप शर्मा, पूर्व शिक्षा मंत्री और विधायक गीता भुक्कल, विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा, करण सिंह दलाल, ललित नागर, उदयभान, जगबीर मलिक, जयतीर्थ दहिया, जयबीर वाल्मीकि। इसके अलावा पूर्व विधायकों में फूलचंद मुलाना, एचएस चट्ठा, अनीता यादव, अनिल धंतोड़ी, बीबी बत्तरा और पूर्व सांसद कैलाशो देवी के अलावा कई अन्य दिग्गज नेताओं ने कार्यक्रम में भागीदारी की।

हुड्डा समर्थकों ने सूचियां नहीं दिखाने पर उठाए सवाल

मधुसूदन मिस्त्री और प्रांतीय चुनाव प्रभारी प्रदीप जैन की मौजूदगी में हुई पीआरओ और डीआरओ की बैठक से हुड्डा समर्थक खेमा असंतुष्ट दिखा। तंवर समर्थकों की हूटिंग से आहत शकुंतला खटक तो बैठक के बीच में ही मिस्त्री के पास पहुंचीं और कहा, बाहर हमारी बेइज्जती हो रही है। आप पांच मिनट हमारी बात सुन लीजिए। इस पर मिस्त्री ने कहा कि बैठक के बाद आप की बात सुन ली जाएगी।

खटक ने कहा कि सभी फॉर्म जमा करवा दिए गए थे। उनके पैसे भी जमा करा दिए गए, लेकिन अब उनके द्वारा जमा कराए गए फार्म नहीं मिल रहे हैं। पार्टी कार्यालय रिकार्ड को सही तरीके से नहीं रख पाया। बैठक के बाद विधायक कुलदीप शर्मा, गीता भुक्कल, करण सिंह दलाल, जयतीर्थ दहिया सहित कई कांग्रेस नेताओं ने सूचियों में गड़बड़ी का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि उन्हें सूची दिखाई क्यों नहीं जा रही।

चंडीगढ़ में कांग्रेस कार्यालय में मधुसूदन मिस्‍त्री का स्‍वागत करते कांग्रेस नेता।

कुलदीप शर्मा ने मिस्त्री से कहा कि सभी के बीच इतने शोर-शराबे में नहीं, बल्कि आपको व्यक्तिगत रूप से बात सुननी चाहिए थी। पूर्व विधायक बीबी बतरा ने जब अपनी शिकायत की तो दोनों तरफ से शोर-शराबा शुरू हो गया। बतरा ने आरोप लगाया कि बाहरी एजेंसी को बुलाकर रिकार्ड खराब करवाया गया। पार्टी के अंदरूनी लोकतंत्र को खतरा है।

इस पर प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर ने कहा फर्जी सदस्यता के आरोप निराधार हैं। सारी चुनाव प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ हो रही है। जो लोग फर्जी सदस्यता के आरोप लगा रहे हैं, वे पिछले काफी समय से ऐसे ही काम चला रहे थे। पीआरओ प्रदीप कुमार जैन ने कहा कि सभी आपत्तियों का निस्तारण किया जा रहा है। 6 से 20 अगस्त तक बूथ स्तर के डेलीगेट व प्रधान का चुनाव हो जाएगा और इस प्रक्रिया से पहले सूची चस्पा कर दी जाएगी।

Comments are closed.