[post-views]

गुरुग्राम की 5500 एकड़ कृषि योग्य भूमि को बचाने के लिए बांध की तैयारी

37

100 एकड़ में बाँध बनाने को लेकर 8 गाँव की महापंचायत 30 को

बादशाहपुर, 18 दिसम्बर (अजय) : दिल्ली हरियाणा के बीच नजफ़गढ़ ड्रेन के पानी से बर्बाद हो रही करीब 5500 एकड़ कृषि योग्य भूमि को बचाने का प्रयास अब शुरू हो चूका है। सरकार के प्रस्ताव पर नजफगढ़ ड्रेन के साथ हरियाणा की भूमि पर प्रस्तावित 100 एकड़ भूमि पर बाँध बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण को हरी झंडी देने के लिए करीब 8 गाँव की महापंचायत आगामी 30 दिसम्बर को धनकोट गाँव में सुबह 11 बजे मोजूज लोगो के साथ राकेश दोल्ताबाद के नेर्तित्व में हजारो की संख्या में स्थानीय किसानो के साथ होगी। इस पंचायत में किसान बाजार के रेट पर जमीन अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव पास करते हुए सरकार को जमीन देने की दिशा में निर्णय लेगें। इस सन्दर्भ में केबिनेट मंत्री राव नरबीर से सम्पर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उनसे सम्पर्क नही हो सका।

सोशल मिडिया पर लम्बे समय से चल रहे नजफगढ़ ड्रेन की वजह से खराब हो रही करीब 5500 एकड़ कृषि योग्य भूमि को बचाने के लिए सरकार व समाज सेवी राकेश दोल्ताबाद के बिच बातचीत का दौर शुरू हो चूका है। इस मामले में प्रदेश के केबिनेट मत्री राव नरबीर सिंह व राकेश दोल्ताबाद के बीच अहम निर्णायक बातें हुई और इस मामले को सुलझाने के साथ-साथ बांध बनाने को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा की गई।

इन गाँव की कृषि हो रही प्रभावित :

दिल्ली के नजफ़गढ़ ड्रेन के साथ लगती करीब 5 हजार 500 एकड़ भूमि में अकेले 1700 एकड़ भूमि बुढ़ेडा गाँव की है। जिसके अतिरिक्त ड्रेन का पानी ओवरफ्लो होने से चंदु, धनकोट, खेडकी, दोल्ताबाद, मोहम्मदहेड़ी, धर्मपुर, माक्डोला सहित अन्य गाँव की कृषि योग्य जमीन में पानी भरने से फसल हर साल बर्बाद हो रही है। जिस पर जल्द से जल्द बाँध बनाने की मांग स्थानीय लोगों द्वारा की जा रही है।

समाज सेवी राकेश दोल्ताबाद कहते है कि नजफगढ़ ड्रेन के साथ बांध बनाने के लिए किसानो को मार्किट रेट के हिसाब से मुआवजा दिया जाए और आस-पास में मोजूद हजारो एकड़ कृषि योग्य भूमि को बचाया जाए। जिसके लिए 30 दिसम्बर को किसानो के साथ धनकोट में महापंचायत की जा रही है। जहां इस पर निर्णय लिया जायेगा।

राकेश दोलताबाद, अध्यक्ष, परिवर्तन संघ

 

Comments are closed.