[post-views]

शिक्षकों के लिए खुशखबरी, रिटायरमेंट नजदीक है ताे नहीं होगा तबादला

36

PBK NEWS | चंडीगढ़। पांच साल से एक ही स्कूल में जमे प्रिंसिपल, टीजीटी और सीएंडवी अध्यापकों के तबादलों की प्रक्रिया के बीच स्वैच्छिक तबादला चाहने वाले शिक्षक भी इसमें शामिल हो सकेंगे। दूसरे स्कूलों में जाने के इच्छुक ये अध्यापक 16 से 19 अगस्त तक एमआइएस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एक साल में रिटायर हो रहे शिक्षकों के लिए राहत की खबर है। उनको इस तबादला प्रक्रिया से अलग रखा गया है।

पांच साल से एक स्कूल में जमे अध्यापक आज शाम तक अपडेट कर सकेंगे ब्योरा

स्थानांतरण प्रक्रिया में अनिवार्य भागीदारी करने वाले पात्र अध्यापकों और संरक्षित कर्मचारियों (जो अध्यापक एक वर्ष के दौरान सेवानिवृत्त हो रहे हैं और एएनओज, जो नीति के अनुसार संरक्षित हैं) की अस्थायी सूची भी  वेबसाइट पर डाल दी गई है।

तबादलों के पात्र अध्यापकों को परिणाम, उपलब्धि व बीमारी से संबंधित प्रमाणपत्र अपडेट करने हैं। डाटा की खामियों को 21 अगस्त तक ठीक किया जा सकेगा। 22 अगस्त को रेशनेलाइजेशन सीट, पात्र अध्यापकों की अंतिम सूची, वास्तविक खाली पदों की सूची, डिम्ड वेकेंसी और मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर डाली जानी है। 23 से 26 अगस्त तक पोर्टल पर विकल्प भरने के बाद इन शिक्षकों का 27 या 28 अगस्त को ट्रांसफर आदेश जारी होगा।

लोअर मेरिट वाले जेबीटी की ज्वाइनिंग प्रक्रिया शुरू

हाईकोर्ट के आदेश पर जून में नौकरी से बाहर हुए लोअर मेरिट वाले 1259 जेबीटी की ज्वाइनिंग प्रक्रिया फिर शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा विभाग ने 916 जेबीटी के नियुक्ति पत्र जारी कर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को इन्हें ज्वाइन कराने का निर्देश दिया है।

संयुक्त मेरिट लिस्ट वाले 554 जेबीटी कई बार बुलाने के बावजूद अंगूठों की जांच को नहीं पहुंचे, जबकि मेवात कैडर के 404 और शेष हरियाणा के 480 शिक्षकों ने ज्वाइन नहीं किया। इस तरह 1438 पद खाली होने से लोअर मेरिट वाले जेबीटी को फिर से नौकरी पर रखे जाने का रास्ता साफ हो गया।

अभी 317 शिक्षक ऐसे हैं, जिन्हें एफएसएल ने अयोग्य घोषित कर रखा है। इनके अंगूठों की दोबारा जांच के लिए शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास एफएसएल मधुबन के निदेशक से वार्ता करेंगे। कंबाइंड मेरिट लिस्ट के आधार पर सीटें खाली रहने पर ही इन्हें नियुक्ति मिल पाएगी।

Comments are closed.