[post-views]

चुनाव आयोग : सवाल उठाने वाले हैक करके दिखाए EVM

42

PBK News : इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को लेकर सवाल उठाने वाले राजनेताओं और विशेषज्ञों को खुली चुनौती देते हुए चुनाव आयोग ने कहा है कि वे ईवीएम को हैक करके दिखाएं। इसके लिए मई के पहले सप्ताह में आयोग एक सप्ताह या दस दिन का समय देगा। पिछले सप्ताह जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ईवीएम की शिकायत लेकर मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी से मिलने गए थे, तो उनको बताया गया था कि आरोप लगाने वालों को छेड़छाड़ करके दिखाना होगा।

इस बात की भी प्रबल संभावना है कि उत्तर प्रदेश चुनाव में इस्तेमाल की गई मशीनों को लाकर राजनीतिक दलों और विशेषज्ञों को उससे छेड़छाड़ करने के लिए कहा जाए। नियमों के मुताबिक वोटिंग मशीनों को 40 दिन से पहले स्ट्रांग रूम से बाहर नहीं ले जाया जा सकता। यह अवधि इस माह के आखिर में खत्म हो रही है। उत्तर प्रदेश में भाजपा की भारी जीत के बाद से विपक्षी दल उस पर ईवीएम में छेड़छाड़ के जरिये चुनाव जीतने का आरोप लगा रहे हैं। कांग्रेस के नेतृत्व में 13 विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति से भी इसकी शिकायत की है। हालांकि, पार्टी लाइन से अलग पंजाब के कांग्रेसी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि यदि ईवीएम से छेड़छाड़ की जाती, तो वे इस कुर्सी पर नहीं बैठे होते। ‘दैनिक जागरण’ ने रविवार को प्रकाशित अपनी खबर में बता दिया था कि चुनाव आयोग मशीनों से छेड़छाड़ के आरोपों को साबित करने का विशेष मौका दे सकता है। आयोग ने फैसला किया है कि ईवीएम को हैक करने का मौका गैर राजनीतिक लोगों को भी मिलेगा। जिनकी ऐसी मशीनों को लेकर विशेषज्ञता होगी, वैसे लोग भी छेड़छाड़ करने की कोशिश कर सकेंगे।

आयोग के अधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र में लोगों का विश्वास कायम रखने के लिए जरूरी है कि ईवीएम को लेकर कोई आशंका नहीं रह जाए। आयोग ने इससे पहले वर्ष 2009 में भी ऐसा ही मौका दिया था। तब भी कोई आरोप साबित नहीं कर सका था।’उस समय विज्ञान भवन में देश के विभिन्न हिस्सों से एक सौ मशीनों को लाकर रखा गया था।’इस बार आयोग के मुख्यालय में मशीनों को आजमाने के लिए रखा जा सकता है।

चुनाव आयोग की चुनौती : ईवीएम विवाद पर गोलबंद हुए विपक्ष ने राष्ट्रपतिप्रणब मुखर्जी से मुलाकात कर सरकार पर भय और असुरक्षा का माहौल पैदा करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में 13 विपक्षी दलों के नेताओं ने बुधवार को राष्ट्रपति से भेंट की। ’पेज 8राष्ट्रपति भवन में मनमोहन ंिसंह, सोनिया गांधी, गुलाम नबी आजाद व राहुल गांधी समेत विपक्ष के अन्य नेताओं ने राष्ट्रपति से मुलाकात की

source by : d.jagran

Comments are closed.