[post-views]

DU में एक दिन में पेपर लीक के कुल पांच मामले सामने आए, साख पर उठे सवाल

35

PBK NEWS | नई दिल्ली । दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में चल रही प्रवेश परीक्षा में नकल के प्रयास और पेपर लीक करने के पांच मामले सामने आए हैं। चार मामलों में पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई गई है। डीयू के हिंदू कॉलेज में राजनीति विज्ञान का प्रश्नपत्र लीक हो गया।

परीक्षा देने आए छात्र कृष्ण कन्हैया का आरोप है कि जब वह सुबह 7.50 बजे परीक्षा देने पहुंचा तो उसके बगल वाली सीट पर बैठा एक लड़का मोबाइल से प्रश्नपत्र की फोटो खींचकर भाग गया। कन्हैया का कहना है कि इसकी शिकायत उसने शिक्षक और प्रशासन से की, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया।

इस बाबत उसने फेसबुक पर लिखा है। वहीं, आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज (ARSD) के गार्डों ने धौलाकुआं मेट्रो स्टेशन से प्रश्नपत्र की फोटो मोबाइल से खींचकर भाग रहे परीक्षार्थी नवीन को दौड़ाकर पकड़ लिया।

ARSD कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. ज्ञानतोष झा ने बताया कि रविवार को लॉ की प्रवेश परीक्षा का केंद्र उनका कॉलेज भी था। नवीन नामक छात्र मोबाइल छिपाकर परीक्षा देने पहुंचा और प्रश्नपत्र की फोटो खींचने लगा।

कक्षा में मौजूद शिक्षकों ने उसे पकड़ने की कोशिश की, लेकिन वह दूसरी मंजिल से कूद कर भाग गया। उसे भागता देख कॉलेज के दो गार्डों ने उसे दौड़ा लिया।

छात्र ऑटो लेकर धौला कुआं एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन पहुंचा और अंदर चला गया। गार्डों ने उसे प्लेटफार्म से पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया।

एक अन्य मामले में डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज में लॉ की प्रवेश परीक्षा में एक छात्र की जगह दूसरा छात्र परीक्षा देते पकड़ा गया। आरोपी छात्र को पुलिस के हवाले किया गया है।

इसके अलावा डीयू के अदिति महाविद्यालय में बाहर से एक छात्र मोबाइल से उत्तर भेज रहा था, जिसे लोगों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

हंसराज कॉलेज में भी नकल का प्रयास करते हुए पकड़े जाने पर पुलिस से शिकायत की गई है। डीयू में परीक्षा विभाग के डीन ने हिंदू कॉलेज की घटना को गंभीरता से लेते हुए कॉलेज प्रशासन को पत्र लिखकर पूरी जानकारी मांगी है।

Comments are closed.