[post-views]

DU admission: चौथी कटआफ बुधवार देर रात जारी, आज से होगा दाखिला

34

PBK NEWS | नई दिल्ली । दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपना चौथा कटआफ बुधवार देर रात जारी कर दिया। इसके तहत दाखिला 13 जुलाई यानी आज से होगा।

कई कॉलेजों में जहां कोर्स बंद हो गए हैं, वहीं कई कॉलेजों ने बचे हुए कोर्स में बहुत कम कटआफ गिराई है। लेडी श्रीराम कॉलेज, हंसराज कॉलेज, खालसा कॉलेज सहित कई महत्वपूर्ण कॉलेजों की कटआफ में मामूली अंतर आया है यही नहीं कुछ ने अपनी कटआफ जस की तस रखी है।

लेडी राम कॉलेज में सबसे अधिक कटआफ जर्नलिज्म में 97.25 फीसद है। मैत्रेयी, माता सुंदरी, मिरांडा हाउस सहित कई कॉलेजों में एक या दो विषयों में सामान्य वर्ग में सीटें हैं बाकी के दाखिले बंद हो चुके हैं।

कई कॉलेजों में यह भी कहा है कि यदि उनके यहां दाखिला कैंसिल होता और सीटें रिक्त होती हैं तभी हम दाखिला देंगे। ऐसे कॉलेजों ने अपनी सूची नहीं जारी की है।

ज्ञात हो कि दिल्ली विश्वविद्यालय ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि 40 हजार से अधिक सीटें डीयू में स्नातक दाखिला में भर चुकी हैं। अब महज 16 हजार सीटें बची हैं।

भारतीय भाषाओं के प्रति उदासीन हैं छात्र

सामान्य वर्ग में भाषा वर्ग में हिंदी और संस्कृत में अब भी सीटें खाली हैं लेकिन और इन विषयों में कॉलेजों ने कटआफ गिराया है। फिर भी भारतीय भाषाओं के प्रति छात्र उदास हैं।

सत्यवती कॉलेज ने उर्दू में 50 फीसद कटआफ रखा है। जबकि जाकिर हुसैन कॉलेज ने बंगाली में 50 फीसद, दयाल सिंह कॉलेज ने संस्कृत में 57 फीसद व दयाल सिंह कॉलेज ने पंजाबी में 52 फीसद कटआफ रखा है।

चौथी कटआफ में हरियाणा बोर्ड के छात्रों को नहीं आएगी परेशानी

चौथी कटआफ के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के छात्रों को दाखिला के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पडेगा। बोर्ड ने डीयू को अपनी नीति स्पष्ट कर दी है। बोर्ड ने डीयू से स्पष्ट किया है कि लिखित में 70 अंक और प्रायोगिक परीक्षा में 30 अंक निर्धारित हैं अत: कटआफ इसी आधार पर बनाई जाए।

Comments are closed.