[post-views]

LIVE: राष्ट्रपति चुनाव के लिए हो रही है मतों की गिनती, 5 बजे तक अाएगा परिणाम

42

PBK NEWS | नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना शुरु हो गई है। शाम पांच बजे तक परिणाम अा जाएगा।  इसके साथ ही देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा। राज्यों से आने वाले सभी बैलेट बॉक्स संसद भवन मंगलवार को ही पहुंच गए थे। वोटों की गिनती में पहले लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों के वोट गिनती हो रही है। इसके बाद राज्यवार विधायकों के वोट की गिनती की जाएगी।

सियासी समीकरण ही नहीं आंकड़ों में काफी आगे होने की वजह से एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का अगला राष्ट्रपति चुना जाना तय है। वोटिंग की गिनती खत्म होने के साथ ही कोविंद को निर्वाचित राष्ट्रपति का सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक वोटों की गिनती आठ राउंड में पूरी की जाएगी। हर राउंड की गिनती खत्म होने के बाद राष्ट्रपति चुनाव के दोनों उम्मीदवारों रामनाथ कोविंद और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को मिलने वाले वोटों का आंकड़ा जारी किया जाएगा। मतगणना की तैयारियों के आधार पर अनुमान है कि शाम 5 बजे तक राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे का एलान हो जाएगा। इस एलान के साथ ही एनडीए प्रत्याशी कोविंद को निर्वाचित राष्ट्रपति का दर्जा मिल जाएगा।

मौजूदा राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई की मध्यरात्रि को खत्म हो रहा है और कोविंद 25 जुलाई की सुबह नए राष्ट्रपति की कमान संभालेंगे। राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे की घोषणा के बाद जाहिर तौर पर भाजपा-एनडीए खेमे की जीत का जश्न मनाने की पूरी तैयारी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी चुनाव में जीत का प्रमाणपत्र जैसे ही कोविंद को सौंपेगे उन्हें बधाई देने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट के सदस्यों के अलावा एनडीए के तमाम नेता कोविंद से मिलने और राष्ट्रपति निर्वाचित होने की बधाई देने जाएंगे |

Comments are closed.