[post-views]

बंधवाड़ी टोल प्लाजा पर वाहनों की लम्बी लाइनें, घंटों वाहन जाम में फंसे

फ़ास्ट टैग सुविधा नही होने वाहन चालकों को आ रही दिक्कतें

2,185

बादशाहपुर, 14 फरवरी (अजय) : गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच स्थित बंधवाड़ी जी.एफ टोल प्लाजा पर इन दिनों ट्रैफिक जाम और प्रदूषण ने बड़ी मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। टोल बूथों पर लगातार बढ़ती वाहनों की संख्या से लगी हुई लंबी कतारें ट्रैफिक को ठप करने में सुबह और शाम के वक्त खासतौर से सक्रिय भूमिका निभा रही हैं, जिससे स्थानीय लोगों को भारी परेशानी हो रही है।

फरीदबाद से गुरुग्राम तथा गुरुग्राम से फरीदबाद जाने वाले दैनिक कर्मचारी बधवाड़ी टोल प्लाजा पर ट्रैफिक जाम के चलते टोल पर मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। जाम के चलते कर्मचारीयों को बसों और वाहनों में फंसकर टोल पर अपना अतिरिक्त समय बर्बाद करना पड़ रहा हैं। ट्रैफिक जाम के चलते टोल प्लाजा पर लंबी कतारों के कारण वाहनों को लंबा समय तक जाम झेलना पड़ रहा है, जिससे अतिरिक्त पेट्रोल और डीजल की भी बर्बादी हो रही है। इससे न केवल लोगों के खर्चे बढ़ रहे ही बल्कि इससे प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है। ज्यादातर समय खड़े वाहनों के कारण हवा में प्रदुषण का स्तर बढ़ रहा है, जिससे गुरुग्राम के लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है। इस विषय को लेकर लोगों ने मांग है कि इस टोल प्लाजा पर नियमित रूप से रहने वाले ट्रैफिक जाम को खत्म करने की दिशा में सरकार उचित कदम उठाये जाए।

ट्रैफिक जाम का कारण :

ट्रैफिक जाम में फंसे लोगों का कहना है कि बंधवाड़ी टोल पर फ़ास्ट टैग की सुविधा नही है, जिसके चलते चालक नगद भुगतान करते है, वही काफी लोग यूपीआई पेमेंट करते है, जिसकी वजह से एक-एक टोल भुगतान में 5 से 10 मिनट लगने की वजह से कुछ देर में ही लम्बा जाम टोल पर लग जाता है, लम्बे समय से इस टोल पर फ़ास्ट टैग की सुविधा की मांग लोग कर रहे है, लेकिन आज तक यहाँ फ़ास्ट टैग की सुविधा मुहिया नही कराई गई, जिसमे प्रशासन तथा टोल प्रबंधक पर कई तरह के सवालियां निशान खड़े हो रहे है।

वर्जन :

फ़ास्ट टैग की सुविधा न होने की वजह से बंधवाड़ी टोल पर हमारे कर्मचारियों को नगद टोल लेना पड़ता है, काफी बार यूपीआई पेमेंट की वजह से देरी हो जाती है, जिसके चलते सुबह और शाम के वक्त ट्रैफिक जाम बढ़ जाता है, फ़ास्ट टैग की सभी शर्ते उनके स्तर पर पूरी कर पी.डब्लू.डी. को सौप दी गई है, कम्पूटर अपग्रेड कर लिए गये है, अब पी.डब्लू.डी. प्रशासन की तरफ से मंजूरी मिलनी बाकी है, मंजूरी मिलते ही फ़ास्ट टैग सुविधा शुरू होते ही ट्रैफिक जाम खत्म हो जाएगा, जिसके प्रयास में वह लगे हुए है।

रजनीश तिवारी, रैवन्यू मेनेजर जीएफ टोल प्लाजा बंधवाडी

Comments are closed.