[post-views]

बेल है स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी

35

गर्मियां दस्तक दे रही है. गर्मियों में शरीर में पानी की कमी की पूर्ति के लिए फलों का सेवन करना भी काफी अहम रहता है. वहीं इस मौसम में फलों का जूस पीना भी काफी फायदेमंद साबित होता है. बेल गर्मियों का मौसमी फल है. इसमें टैनिन, कैल्शियम, फास्फॉरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं. बेल फल के सेवन से कब्ज, बवासीर, डायरिया जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है.

आइए जानते हैं बेल से होने वाले और स्वास्थ्य लाभ के बारे में…

पाचन
बेल में एंटी-फंगल, एंटी-पैरासाइट गुण होते हैं जो कि डाइजेशन के लिए लाभकारी होते हैं. वहीं बेल में लैक्सेटिव गुण भी पाए जाते हैं. इससे पाचन के अलावा कब्ज, पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है.

स्कर्वी से बचाव
विटामिन सी की कमी के कारण लोग स्कर्वी रोग से ग्रस्त हो जाते हैं. इसके कारण पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है. बेल विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. बेल के सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति की जा सकती है. ऐसे में बेल के सेवन से विटामिन सी की पूर्ति कर इम्यून सिस्टम मजबूत किया जा सकता है और स्कर्वी रोग से भी बचाव होता है.

लिवर के लिए
बेल में बीटा-कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है. इससे लिवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा बेल में थाइमिन और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन भी पाए जाते हैं. ये विटामिन भी लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं.

किडनी के लिए
बेल में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इन पोषक तत्वों की मदद से किडनी डिटॉक्सीफाई कर गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है. ऐसे में किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी बेल काफी उपयोगी फल साबित होता है.

Comments are closed.