[post-views]

पीएम मोदी के आमंत्रण पर नवंबर में हैदराबाद आयेंगी ट्रंप की बेटी

29

PBK NEWS |हैदराबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप के नवंबर के अंतिम सप्ताह में हैदराबाद आने की उम्मीद है। वे यहां ग्लोबल आंत्रप्रेन्योर समिट (जीईएस) में शामिल होने आ रही हैं। द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, नरेंद्र मोदी भी इस सम्मेलन में मौजूद रहेंगे। बता दें कि इस सम्मेलन की शुरुआत 2010 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के द्वारा की गई थी। भारत में होने जा रहा इस बार का सम्मेलन जीईएस का आठवां सम्मेलन होगा।

जून में वाशिंगटन के दौरे पर गए पीएम मोदी ने इवांका ट्रंप से मुलाकात करते हुए उन्हें जीईएस समिट में शामिल होने का आमंत्रण दे डाला था। पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में संयुक्त प्रेस के बयान में ये घोषणा की थी। जिसके जवाब में इवांका ने सिर हिला कर सहमति प्रदान की थी। बाद में इवांका ने ट्वीट कर इसके जवाब में लिखा, धन्यवाद प्रधानमंत्री मोदी, जीईएस समिट में मुझे अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने के आमंत्रण के लिए।

बताया जाता है कि पिछले डेढ़ महीने में ये तय किया गया है कि यह सम्मेलन कहां किया जाना है। दिल्ली मुंबई, बेंगलुरू भी विकल्प में थे लेकिन अंतत: अंत्रराष्ट्रीय क्लाइंट और बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर को ध्यान में रखते हुए हैदराबाद को चुना गया। केंद्र ने इसके आयोजन की जिम्मेदारी नीति आयोग सौंपी है जो विदेश मंत्रालय और आंध्र प्रदेश सरकार के सहयोग से मिलकर काम करेगी। यह भारत में पहली बार होने जा रहा है इसलिए प्रधानमंत्री ने इसे मेगा इवेंट की तरह आयोजित करने के लिए कहा है।

हाल ही में, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विपक्ष के द्वारा एच 1 बी वीसा के सवाल का जवाब देते हुए राज्यसभा में ये याद दिलाया था कि मोदी ने किस तरह से भारत के कुशल पेशेवरों द्वारा अमेरिका में येगदान की तरफ ट्रंप का ध्यान आकर्षित कराया था।

शिखर सम्मेलन में आमतौर पर कार्यशालाओं, पैनलों, वार्तालाप, परामर्श और नेटवर्किंग सत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी, जिसका उद्देश्य प्रतिभागियों को कौशल और उपयुक्त अवसर प्रदान करना होता है।
सबसे पहला शिखर सम्मेलन वाशिंगटन डीसी में 2010 में आयोजित किया गया था, इसके बाद इस्तांबुल, दुबई, क्वालालंपुर, मारेकेश, नैरोबी और सिलिकॉन वैली में आयोजित किया गया था।

पिछले शिखर सम्मेलन में दुनिया के सबसे बड़े आत्रप्रेन्योर उबर के सीईओ ट्रैविस कलैनीक, एयरबैंक के सह-संस्थापक ब्रायन चेसेकी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचई और फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग शामिल हुए थे। सूत्रों के मुताबिक, इस बार भारत के आत्रप्रेन्योर्स में वे हैं जो स्टार्टअप इंडिया में शामिल हैं। इस साल के शिखर सम्मेलन का केंद्र महिला आत्रप्रेन्योर होंगे।

Comments are closed.