[post-views]

जल बचाओं अभियान के तहत लोगों को करेगें जागरूप : पार्षद

58

गुरुग्राम, 7 अक्टूबर (ब्यूरो) : घटते जलस्तर बढ़ती पानी की मांग को लेकर वार्ड नंबर 35 नाथूपुर में लोगों को जागरुक करने का कार्य किया जाएगा। उक्त विषय में नगर-निगम वार्ड 35 की पार्षद कुसुम यादव ने बोलते हुए कहा कि लगातार जमीन में घटते जलस्तर तथा लगातार बढ़ती पानी की मांग को लेकर हमें जल बचाओ अभियान के तहत कार्य करना होगा। वही इस विषय में लोगों को साथ मिलकर अन्य लोगों को इस विषय में जागरूक करना होगा। सरपंच के बोलते हुए कहा कि जल्द वार्ड नंबर 35 में जल बचाओ अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें।

उन्होंने कहा कि जल की बर्बादी की जाती है जिसके लिए खाली चलने वाले नलों पर टूटी लगाने का कार्य किया जाएगा, तो वही बर्बादी करने वाले जल को बिना वजह चलाने वाले ऐसे लोगों के चालान कराने का कार्य किया जाएगा। वही उन लोगों पर भी नजर रखी जाएगी जो लोग बिना किसी वजह पानी की मोटर चला कर पाइप से अपनी गाड़ियां तथा अन्य वाहनों को धोकर गलियों में पानी बिना किसी वजह बर्बाद करने का कार्य करते हैं। जब तक हमें खुद इस तरह पानी की बर्बादी करेगें जल की इस तरह की समस्या और दिनों दिन बढ़ती रहेगी। आने वाली पीढ़ियों को पीने को पानी मिल सके उसके लिए हमें जल बचाओ अभियान के तहत अपनी अपनी भागीदारी निभानी होगी।

खासतौर से महिलाओं को जागरूक करते हुए कुछ सुझाव बचाने के टिप्स दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि महिलाएं अक्सर कपड़े धोते हुए,  बर्तन साफ करते तथा घर का झाड़ू पोचा करते वक्त काफी पानी बर्बाद हो जाता है ऐसे में उन्हें उसका इस्तेमाल करके घर की साफ-सफाई कपड़े धोने तथा अन्य कार्यों में इस्तेमाल होने के टिप्स दिए जाएंगे, ताकि वार्ड में पेयजल आपूर्ति की बर्बादी को रोका जा सके। जिन जगहों पर सप्लाई के पानी नालियों में बिना किसी वजह वेस्ट होता है, उस पानी की रोक पर भी प्रमुखता से रोक लगाने का कार्य किया जाएगा। इस से वार्ड में जल की समस्या काफी हद तक सुलझेगी। वहीं जल बचाओ अभियान को कामयाब बनाने की दिशा में इस तरह के कार्य तेजी से और शक्ति से किए जाएंगे।

पार्षद अपील : हमारा प्रयास वार्ड का समुचित विकास

पार्षद कुसुम यादव ने अपील करते हुए कहा कि उनका प्रयास वार्ड में समुचित विकास कार्य करना है । वार्ड में ट्रेफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए रोड निर्माण कार्य, पुरानी स्ट्रीट लाइटों की जगह नई लाईट लगाई जा रही है । मुख्य जगहों पर सी.सी.टी.वी. केमरे लगाने का कार्य प्रगति पर है । सुरक्षा सुविधाओं को दुरुस्त किया जा रहा है । जिसमे आम जनता के सहयोग की भी जरूरत है । सुबह व् शाम रोजाना पेयजल की आपूर्ति सभी घरों में हो और हो भी रही है । पॉवर सप्लाई लोगों को हमेशा पूरी मिले जल बचाव की दिशा में रेन हार्वेस्टिंग की सुविधाएं की जा रही है । आर.डब्लू.ए. से समय-2 पर बैठके कर उनकी समस्याओं को सुना जा रहा है और उन्हें दूर किया जाएगा ।

Comments are closed.