[post-views]

हिसार में 8 अक्टूबर से शुरू हो रहे कृषि विकास मेला में उपराष्ट्रपति धनखड़ और चौधरी चरण सिंह होंगे मुख्य अतिथि

92

नई दिल्ली, 7 अक्टूबर। 8 अक्टूबर से, हरियाणा सरकार ने हिसार में हरियाणा कृषि विकास मेले 2023 का आयोजन किसानों के लिए किया है, जिसमें किसानों को खेती के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की जाएगी।

हरियाणा के कृषि और किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने इस मेले का शुभारंभ करने के लिए उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को निमंत्रण दिया है।

उपराष्ट्रपति धनखड़ और डॉ. सुदेश धनखड़ 8 अक्टूबर को हिसार आएंगे। इस दौरान वे चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में मुख्य अतिथि होंगे और विश्वविद्यालय परिसर में हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित हरियाणा कृषि विकास मेले का उद्घाटन करेंगे।

वे शनिवार, 30 सितंबर को उप राष्ट्रपति के नई दिल्ली के आवास में पहुंचे और हरियाणा कृषि विकास मेले-2023 के शुभारंभ के लिए निमंत्रण दिया।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने उनके आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से उप राष्ट्रपति के साथ मुलाकात का बयान दिया, “देश के महामहिम उपराष्ट्रपति किसान पुत्र जगदीप धनखड़ से उनके निवास पर मुलाकात की और उनसे हरियाणा के किसानों के बारे में चर्चा की।

साथ ही, आगामी 8 अक्टूबर को CCS HAU हिसार में आयोजित “कृषि मेला” के शुभारंभ हेतु माननीय महामहिम उप-राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया।”

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग हरियाणा (DPR Haryana) के अनुसार, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 8 से 10 अक्टूबर तक 3-दिवसीय हरियाणा कृषि विकास मेले-2023 का आयोजन किया जाएगा।

इस मेले में आगंतुक किसानों को विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा श्री अन्न की खेती के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

ऐसा बताया जा रहा है कि कृषि मेले में बीज से बाजार तक की सारी जानकारियां एक ही जगह पर मिलेगी। इतना ही नहीं, इस मेला में किसान भाइयों के लिए कृषि संबंधी सरकारी नीतियों, सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही मनोरंजन के कार्यक्रम और उपहार जीतने के कई मौके हैं।

मेले का मुख्य आकर्षण
– कृषि और औद्योगिक प्रदर्शनी।
– फसल प्रतियोगिता।
– मिट्टी व पानी के नमूनों की सामान्य शुल्क पर जांच।
– खरीफ फसलों की नई किस्मों का प्रदर्शन।
– खरीफ फलसों व सब्जियों के प्रमाणित बीजों की जानकारी एवं बिक्री
– हरियाणवी सांस्कृतिक कार्यक्रम (बीन, जोगी, नगाड़ा, घुमर, फाग, भांगड़ा, जिंदवा)

Comments are closed.