[post-views]

केन्द्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लॉन्च किया “चल मन वृंदावन” कॉफी टेबल बुक, सांसद हेमा मालिनी भी रही मौजूद

78

नई दिल्ली, 20सितंबर। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 15 सितंबर शुक्रवार को मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘चल मन वृंदावन’ कॉफी टेबल बुक का अनावरण किया। इस कॉफी टेबल बुक को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने सहायता प्रदान की है। कॉफी टेबल बुक को मथुरा निर्वाचन क्षेत्र की सांसद  हेमा मालिनी, इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य, ‘चल मन वृंदावन’ के लेखक और संपादक डॉ. अशोक बंसल और बिमटेक के निदेशक एवं ‘चल मन वृंदावन’ के प्रकाशक डॉ. हरिवंश चतुर्वेदी की उपस्थिति में प्रस्तुत किया गया।

चल मन वृंदावन’ पुस्तक विश्व स्तर पर प्रसिद्ध मंदिरों के शहर वृंदावन की समृद्ध विरासत की एक झलक प्रदान करती है। यह पुस्तक उन महत्वपूर्ण आंकड़ों और ऐतिहासिक घटनाओं का उत्सव मनाती है जिन्होंने आज इस क्षेत्र की पहचान को आकार दिया है।

सांसद हेमा मालिनी के नेतृत्व में कॉफी टेबल बुक को तैयार करने में लगी टीम की सराहना करते हुए श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि ब्रज का सांस्कृतिक परिदृश्य अविश्वसनीय रूप से विविध और विशाल है। पुस्तक के खंडों में एक स्पष्ट और बोधगम्य संदेश सुनिश्चित किया गया है। इसने ब्रज के प्रत्यक्ष ज्ञान की तलाश करने वाले विद्वानों, पर्यटकों और यात्रियों के बीच अत्यधिक लोकप्रियता पाई है। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान एक फैशन शो आयोजित करने के लिए भी टीम को बधाई दी।

केन्द्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे राष्ट्र ने अपनी समृद्ध सांस्कृतिक और पारम्परिक विरासत को अतिथि प्रतिनिधियों के समक्ष सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया है, जिसका समापन जी-20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों की यात्राओं के साथ हुआ। उन्होंने कहा कि भारत ने डिजिटल इंडिया, इमर्सिव टेक और भी कई उपलब्धियों सहित अपने तकनीकी कौशल को प्रदर्शित करने के लिए इस मंच का लाभ उठाया। उन्होंने राष्ट्र की शक्ति को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने के लिए ऐसे अवसरों का उपयोग करने के महत्व पर जोर दिया।

केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान प्रतिपादित पंच प्रण या पांच प्रतिज्ञाओं को भी याद किया, जो अगले 25 वर्षों में एक विकसित देश बनने की भारत की यात्रा में महत्वपूर्ण हैं, जिसे अमृत काल कहा जाता है। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से इन पांच प्रतिज्ञाओं को पूरा करने और विकसित भारत के विचार को साकार करने का आह्वान किया।
हेमा मालिनी ने ‘चल मन वृंदावन’ को मूर्त रूप देने के लिए अपना उत्तरदायित्व निभाने वाली टीम को बधाई दी। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान किए गए परिवर्तनकारी बदलावों को याद करते हुए मथुरा निर्वाचन क्षेत्र के लिए सांसद के रूप में सेवा करने का अवसर देने के लिए आभार व्यक्त किया।

इंडियन ऑयल और मथुरा 

पिछले तीन वर्षों के दौरान, इंडियन ऑयल ने उत्तर प्रदेश में विभिन्न सीएसआर कार्यक्रमों के लिए लगभग 82 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जो कि कुल सीएसआर का लगभग आठ प्रतिशत है और इसने 36 लाख लोगों को लाभ पहुंचाया। राज्य में इसकी कुछ प्रमुख सीएसआर पहलों में मथुरा में स्वर्ण जयंती सामुदायिक अस्पताल का संचालन, वाराणसी में नमो घाट के विकास में योगदान, उत्तर प्रदेश में विस्तृत टीबी उन्मूलन परियोजना, वाराणसी के होमी भाभा कैंसर अस्पताल और महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर आदि के लिए कैंसर देखभाल उपकरणों को उपलब्ध कराना शामिल है।

मथुरा में, इंडियन ऑयल ने पिछले तीन वर्षों के दौरान 50 से अधिक सीएसआर कार्यक्रमों के लिए लगभग 33 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। यह उत्तर प्रदेश राज्य में कुल सीएसआर खर्च का लगभग 40 प्रतिशत है। इंडियन ऑयल आरोग्यम योजना के तहत 4 एमएमयू मथुरा के आसपास के 48 गांवों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं; मथुरा रिफाइनरी के गांवों के पास लगभग 800 सौर स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं; मथुरा रिफाइनरी के पास दिव्यांगों को बैटरी से चलने वाली ट्राईसाइकिलें प्रदान की गई हैं। रिफाइनरी के आस-पास विभिन्न स्थानों पर सड़कों का निर्माण किया गया है, जो दूर-दराज के इलाकों को कनेक्टिविटी प्रदान करती हैं और इस प्रकार ग्रामीण विकास में सहायता कर रही हैं।

Comments are closed.