[post-views]

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और फ्रांस के बीच डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग से संबंधित समझौता ज्ञापन को दी मंजूरी

23

नई दिल्ली,12 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत गणराज्य के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और फ्रांस गणराज्य के अर्थव्यवस्था, वित्त और औद्योगिक एवं डिजिटल संप्रभुता मंत्रालय के बीच डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग से संबंधित समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है।

विवरण:
इस एमओयू का उद्देश्य डिजिटल प्रौद्योगिकियों से संबंधित सूचनाओं के मामले में घनिष्ठ सहयोग एवं आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है और इस एमओयू के प्रावधानों के अनुरूप प्रत्येक भागीदार के अपने देश में डिजिटल प्रौद्योगिकी तक पहुंच को प्रोत्साहित करने के लक्ष्य का पारस्परिक रूप से समर्थन करना है।

प्रमुख प्रभाव:
डिजिटल प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में जी2जी और बी2बी द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। इस एमओयू में आईटी के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने वाले बेहतर सहयोग की परिकल्पना की गई है।

कार्यान्वयन की रणनीति और लक्ष्य:
इस एमओयू के तहत सहयोग दोनों प्रतिभागियों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने की तारीख से शुरू होगा और पांच (5) वर्षों तक चलेगा।

पृष्ठभूमि:
एमईआईटीवाई को सहयोग के द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय ढांचे के तहत सूचना प्रौद्योगिकी के उभरते एवं अग्रणी क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने का दायित्व सौंपा गया है। डिजिटल प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के अपने प्रयास में, एमईआईटीवाई ने द्विपक्षीय या बहुपक्षीय मंचों पर विभिन्न देशों के समकक्ष संगठनों/एजेंसियों के साथ समझौता ज्ञापन/समझौते किए हैं। इस बदलते प्रतिमान में, ऐसे आपसी सहयोग के माध्यम से व्यावसायिक अवसरों की खोज करने और डिजिटल क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने की तत्काल आवश्यकता है।

भारत और फ्रांस भारत-यूरोपीय क्षेत्र में लंबे समय से रणनीतिक साझेदार हैं। भारत और फ्रांस एक ऐसा समृद्ध डिजिटल इकोसिस्टम विकसित करने और उस दिशा में साझेदारी का निर्माण करने हेतु प्रतिबद्ध हैं जो उनके नागरिकों को सशक्त बनाए और इस डिजिटल सदी में उनकी पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करे।

वर्ष 2019 में घोषित साइबर सुरक्षा और डिजिटल प्रौद्योगिकी से संबंधित भारत-फ्रांस रोडमैप के आधार पर, भारत और फ्रांस उन्नत डिजिटल प्रौद्योगिकियों, विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित वैश्विक साझेदारी (जीपीएआई) की रूपरेखा सहित सुपरकंप्यूटिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं क्वांटम प्रौद्योगिकी, के क्षेत्र में एक महत्वाकांक्षी द्विपक्षीय सहयोग कर रहे हैं।

Comments are closed.