[post-views]

`आज प्रधानमंत्री जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

57

नई दिल्ली, 26 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्ली के भारत मंडपम में शाम 4 बजे जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

जी20 जनभागीदारी आंदोलन में देश भर के विभिन्न स्कूलों, उच्च शिक्षा संस्थानों और कौशल विकास संस्थानों से रिकॉर्ड 5 करोड़ से भी अधिक युवाओं ने भाग लिया है। जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट पहल भारत के युवाओं के बीच भारत की जी20 प्रेसीडेंसी की समझ बनाने और विभिन्न जी20 आयोजनों में उनकी भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। इस कार्यक्रम में संपूर्ण देश के विभिन्‍न विश्वविद्यालयों के 1 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए। प्रारंभ में भारत की स्‍वाधीनता के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 75 विश्वविद्यालयों में आयोजन की योजना बनाई गई थी। लेकिन इस पहल ने अंततः पूरे भारत में 101 विश्वविद्यालयों तक अपनी पहुंच बढ़ा दी।

जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट पहल के तहत देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में उच्च शिक्षा संस्थानों की व्यापक भागीदारी देखी गई। शुरुआत में विश्वविद्यालयों के लिए एक कार्यक्रम के रूप में शुरू हुआ यह अभियान तेजी से बढ़ता गया और इसमें स्कूल और कॉलेज शामिल हो गए और बड़ी संख्‍या में दर्शकों तक इसकी पहुंच बनती चली गई।

जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले में कार्यक्रम स्थल पर लगभग 3000 छात्र, संकाय सदस्य और भागीदार विश्वविद्यालयों के कुलपति हिस्‍सा लेंगे। देशभर से छात्र भी इस कार्यक्रम से लाइव जुड़ेंगे।

Comments are closed.