[post-views]

8 महीने बाद आज फिर एक-दूसरे से मुलाकात करेंगे किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप

31

हनोई: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन 8 महीने के बाद एक बार फिर मुलाकात करेंगे. ट्रंप और किम बुधवार (27 फरवरी) और गुरुवार (28 फरवरी) को दूसरी शिखर वार्ता के लिए मुलाकात करेंगे. दोनों नेता वियतनाम की राजधानी हनोई में बैठक करेंगे. दोनों के बीच पहली बैठक 12 जून को सिंगापुर में हुई थी.

जानकारी के मुताबिक, दोनों नेता एक-दूसरे से मुलाकात करेंगे, साथ भोजन करेंगे और अंतत: उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य की रूपरेखा तैयार करने के लिए उनके प्रतिनिधिमंडल विस्तृत बैठक करेंगे.

दोनों नेताओं के मध्य पहली शिखर वार्ता सिंगापुर में हुई थी पर इस वार्ता के बाद जारी घोषणापत्र में कई बातें अस्पष्ट थीं. अमेरिकी और उत्तर कोरिया के नेताओं के मध्य हुई पहली मुलाकात के बाद परमाणु निरस्त्रीकरण से जुड़े अहम सवालों को लेकर अस्पष्टता बनी हुई है और विश्लेषकों का कहना है कि अब हनोई बैठक में कुछ साफ तस्वीर उभरना जरूरी है.

जून में हुई इस बैठक में किम ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में कार्य करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी. लेकिन इस दिशा में कुछ खास हासिल नहीं किया गया. इस पर आलोचकों ने कहा कि नेताओं ने सुर्खियां बटोरने और छोटे अवधि वाले लाभ हासिल करने के अलावा कुछ नहीं किया.

उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगुन ने पिछले महीने स्वीकार किया था कि प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीच “परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर कोई साझा समझौता नहीं है”. अमेरिका ने बार-बार मांग की है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को पूरी तरह से त्यागे और इसका सत्यापन भी हो. प्योंगयांग परमाणु निरस्त्रीकरण को अधिक व्यापक रूप से देखता है और वह इसे प्रतिबंधों की समाप्ति और अमेरिकी खतरों के रूप में आंकता है.

Source:- https://zeenews.india.com/hindi/world/today-kim-jong-un-and-donald-trump-will-meet-in-hanoi/502329

Comments are closed.