[post-views]

तकनीकी बदलाव ने शिक्षा भारती स्कूल में बदली शिक्षा की परिभाषा : सुमित वर्मा

2,366

 बादशाहपुर, 13 दिसम्बर (अजय) : गुरुग्राम सेक्टर 66 स्थित शिक्षा भारती स्कूल में शिक्षा के नये तरीके ने छात्र छात्राओं के शिक्षा के नजरिये को बदल दिया है। स्मार्ट कक्षाओं और डिजिटल पढ़ाई की सुविधा के साथ विद्यार्थी नए उत्साह और रूचि के साथ अब स्कूल में क्लास ले रहे हैं।

स्कूल में आये इस परिवर्तन से अभिभावकों में भी काफी ख़ुशी देखने को मिल रही है, उनका कहना है कि बच्चों में पहले से ज्यादा पढ़ने की रूचि बढ़ी है, शिक्षा भारती स्कूल के डायरेक्टर सुमित वर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों की ऊर्जा और उत्साह को बढ़ाने के लिए स्मार्ट कक्षाएं और डिजिटल शिक्षा के आधार पर स्कूल में कई बदलाव किये गये है। उन्होंने कहा कि नए तकनीकी उपकरणों का उपयोग करके, शिक्षा को रोचक और शिक्षा के साथ जुड़ने वाला बनाने के लिए कक्षाएं बनाई गई हैं।

 स्कूल के कुछ छात्र छात्राये ने बताया कि डिजिटल शिक्षा के साथ उनकी दृष्टि की रूचि बढ़ी है और उन्हें पढ़ाई के प्रति नई ऊर्जा मिल रही है। एक छात्रा ने बताया कि उन्हें कंप्यूटर के माध्यम से पाठ्यक्रम समझने में सरलता हो रही है और सब्जेक्ट्स के साथ जुड़ने की ऊर्जा मिल रही है। वह भी बताया कि इससे उनकी शिक्षा में नई रौशनी आ गई है और उन्हें पढ़ाई का मिजाज समझाने में मदद मिली है।

 डायरेक्टर सुमित वर्मा ने बताया कि शिक्षा में डिजिटल तकनीक के उपयोग से छात्र छात्राओं के शिक्षा के नजरिये को बदल दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह नया प्रौद्योगिकी युग के साथ चलने का एक कदम है और इससे छात्रों को नई शिक्षा के साथ साथ समकक्ष शिक्षा का भी आलोचनात्मक एवं गहरा ज्ञान प्राप्त हो रहा है। इसके अलावा सुमित वर्मा ने बताया कि डिजिटल शिक्षा के माध्यम से छात्रों के साथ शिक्षकों के बीच संवाद के साधन बनाने में भी मदद मिल रही है। वह भी बताया कि डिजिटल पाठ्यक्रम से छात्रों को बेहतर तरीके से समझाया जा सक रहा है और वे समृद्धि से सीख रहे हैं।

 इस बदलाव के साथ, शिक्षा भारती स्कूल में प्रयास किया जा रहा है कि छात्र छात्राओं को यथाशक्ति पढ़ाया जाए और उनका रूचि और उत्साह बना रहे। यह उम्मीद की जा रही है कि यह नया प्रौद्योगिकी युग शिक्षा में नए स्तर की साफदरी प्रदान करेगा और छात्र छात्राओं की पढ़ाई में नया दिमाग का अवलोकन करेगा।.

Comments are closed.