[post-views]

महिलाओं को धक्के मारकर किया पीछे फिर लगाए बेरिकेड्स, बेकाबू हुई भीड़

40

PBK NEWS | अंबाला : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चल रहे डिमांड सर्वे के दौरान आवेदन करने में दो दिन बचे हैं और नगर निगम सदर जोन कार्यालय में भीड़ बेकाबू होती जा रही है। बृहस्पतिवार को महिलाएं भीड़ में गर्मी के चलते चक्कर खाकर भी गिर गई जिन्हें आनन-फानन में मौजूद अन्य महिलाओं ने पानी पिलाया। इसके अलावा निगम कार्यालय में बेकाबू भीड़ को काबू करने के लिए होमगार्ड के जवानों ने बेरिकेड्स भी लगाए और कमांडर के साथ-साथ सभी होमगार्ड के जवानों ने महिलाओं को धक्के मारकर बेरिकेड्स से पीछे किया। भीड़ जब बेकाबू हुई तो एजेंसी की ओर से काम बंद कर दिया। काम बंद होने पर लोगों का गुस्सा फिर से बढ़ गया। थोड़ी देर के बाद बब्याल से कुशल पाल राणा और जसबीर राणा ने होमगार्ड के जवानों के साथ महिलाओं को समझाया और उसके बाद महिलाओं को लाइनों में लगवाया। महिलाओं के लाइनों में लगने के बाद फिर डिमांड सर्वे के तहत फार्म जमा कराने का काम शुरू हुआ।

एजेंसी का कार्य क्षमता धीमी

प्रदेश सरकार द्वारा अर्बन प्लानर याशी कंस¨ल्टग एजेंसी को शहरी गरीब परिवारों को डिमांड सर्वे करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। डीसी के आदेशों पर नगर निगम सदर जोन में सर्वे फार्म जमा कराने के लिए जगह दी गई है, लेकिन सैकड़ों की तादाद में पहुंच रहे लोगों का फार्म लेने के लिए महज एक ही कर्मचारी की ड्यूटी लगी हुई है। इसीलिए लोगों को परेशानी बढ़ गई है और एजेंसी की इसी कमी का खामियाजा बीते दो तीन दिन से आम जनता को झेलना पड़ रहा है। एक फार्म को चेक करने में कर्मी को 2 से 3 मिनट लग रहे हैं। इसीलिए निगम कार्यालय में आने वाले सभी लोगों के फार्म जमा नहीं हो पा रहे हैं।

15 जुलाई तक फार्म होंगे जमा

एजेंसी को डिमांड सर्वे के लिए 15 जुलाई तक फार्म जमा करने है। इसके बाद एजेंसी घर-घर जाकर आवेदनकर्ताओं की आय संपत्ति के साथ-साथ अन्य दस्तावेजों की जांच करेगी। जांच के बाद पात्र परिवारों की सूची तैयार कर सरकार को भेजी जाएगी। इनमें से जो भी आवेदन सही पाएं जाएंगे उन्हें सरकार ऋण पर आधारित सब्सिडी, अफोर्डेबल हाउ¨सग योजना, स्वयं आवास का निर्माण या विस्तार, कच्ची बस्ती का यथा स्थान पुन: विकास योजना के तहत अपना घर मुहैया करवाएगी।

महिला के थैले से मोबाइल चोरी

लाल कुर्ती निवासी कार्तिका ने बताया कि वह सुबह जब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फार्म जमा कराने के लिए आई तो किसी शरारती व्यक्ति ने उसके थैले को ब्लेड से काट दिया और करीब 16 हजार रुपये की कीमत वाला फोन चोरी कर लिया। इस घटना का पता उसे काफी देर के बाद पता चला। मामले की शिकायत कार्तिका की ओर से पुलिस को दे दी गई है।

दो-दो पर्चियां होने पर नंबर नहीं आया

बब्याल निवासी मनप्रीत कौर ने बताया कि वह तीन दिन से निगम कार्यालय में आ रही है और दो-दो नंबर लगी हुई पर्चियां हैं लेकिन फिर भी उसका नंबर नहीं आया है।

कर्मी बढ़ाने चाहिए

प्रोमिला ने कहा कि जिस तरह से लोगों की भीड़ है। एजेंसी को अपने कर्मियों की संख्या बढ़ानी चाहिए ताकि लोगों को दिक्कत कम हो और समय पर फार्म आराम से भरे जा सके।

ऑनलाइन फार्म किया रद

गीता शर्मा ने कहा कि उसने 40 रुपये खर्च करके पहले आन लाइन आवेदन किया था जिसे रद्द कर दिया। अब दोबारा से भरना इतना मुश्किल है कि टोकन नंबर मिलने के बाद नंबर नहीं आ रहा है।

Comments are closed.