[post-views]

आतंकवाद के खिलाफ मददगार होगा इजरायल, जानिए ऐतिहासिक समझौते

34

PBK NEWS | येरूशलम । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इजरायल यात्रा के दूसरे दिन भारत और इजरायल के बीच अंतरिक्ष में सहयोग और कृषि समेत सात महत्वपूर्ण समझौतों पर मुहर लगी है। प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने एक दूसरे को अहम बताते हुए दुनिया के सामने अपनी बातें रखी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इजरायल के पीएम नेतन्याहू को उनकी पत्नी के साथ आने का न्यौता दिया जिसे उन्होंने फौरन स्वीकार कर लिया।

भारत-इजरायल के बीच सात महत्वपूर्ण समझौते

1-भारत और इजरायल इंडस्ट्रियल रिसर्च एंड डेवलपमेंड एंड टेक्नॉलोजिकल इनोवेशन फंड
2- भारत में पानी का संरक्षण
3- भारत में जल प्रबंधन
4- इजरायल-भारत विकास सहयोग
5- एटोमिक क्लॉक्स समन्वय
6- जीओ-लियो ऑप्टिकल लिंक के क्षेत्र में सहयोग
7- और,छोटे सैटेलाइट को लेकर हुए समझौते

भारत और इजरायल इंडस्ट्रियल रिसर्च एंड डेवलपमेंड एंड टेक्नॉलोजिकल इनोवेशन फंड के लिए चार सौ करोड़ अमेरिकी डॉलर का कोष बनाने पर सहमति जताई गई है। इसके साथ ही, यूपी में गंगा की सफाई को भी इजरायल की तरफ से मदद की बात कही गई है।

कट्टरपंथी और आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे भारत-इजरायल

इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साझा प्रेस कॉन्फ्रेस में प्रधानमंत्री मोदी ने कट्टरवाद और आतंकवाद का जिक्र करते हुए कहा कि दोनों देश इसके खिलाफ मिलकर लड़ेंगे। मोदी ने कहा कि इजरायल आविष्कारों का गढ़ है। ऐसे में यहां से भारत को काफी कुछ सीखने की जरूरत है। दोनों देशों के बीच बढ़ती दोस्ती पर पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत में इजरायली पर्यटकों की संख्या पहले के मुकाबले काफी बढ़ी है

नई ऊंचाई पर ले जाएंगे भारत-इजरायल दोस्ती-मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और इजराय की इस दोस्ती को नई ऊंचाई तक लेकर जाएंगे। उन्होंने बताया कि भारत और इजरायल के आतंकवाद से ग्रस्त होने की वजह उसकी भौगोलिक दशा है। मोदी ने कहा कि इजरायल जल संरक्षण और कृषि प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में काफी आगे है। साझा प्रेस वार्ता में उन्होंने आगे कहा कि हमने इस बात पर चर्चा की है कि किस तरह हमारे सहयोग से वैश्विक शांति और स्थिरता को मदद मिल सकती है। पीएम मोदी ने कहा कि भले ही हमारे रास्ते अलग रहे हों लेकिन लोकतंत्र में हम दोनों का हमेशा से विश्वास रहा है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से विपरीत परिस्थितियों में इजरायल के लोगों ने सफलता पायी है उसकी भारत प्रशंसा करता है।

Comments are closed.