[post-views]

सर्बानंद सोनोवाल आज गुजरात के ऐतिहासिक प्रकाशस्तंभों में उत्कृष्ट पर्यटन सुविधाओं का करेंगे उद्घाटन

64

नई दिल्ली, 01जुलाई। सर्बानंद सोनोवाल आज गुजरात के द्वारका, गोपनाथ और वेरावल के ऐतिहासिक प्रकाशस्तंभों में उत्कृष्ट पर्यटन सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे। यह भारत के विशिष्ट प्रकाशस्तंभों को मनोरम विरासत पर्यटन स्थलों में परिवर्तित करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी दृष्टिकोण के अनुरूप है। भारत के विशिष्ट प्रकाशस्तंभों को मनोरम विरासत पर्यटन स्थलों में परिवर्तित करने वाली इस पहल का उद्देश्य इन शानदार संरचनाओं की समृद्ध संस्कृति, महत्व और आकर्षण को प्रदर्शित करना है, जो पूरी दुनिया के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ‘मन की बात’ की 75वीं कड़ी में इन प्रकाशस्तंभों के अनूठे आकर्षण और इसकी पर्यटन क्षमता पर जोर दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा था कि “जहां तक पर्यटन का संबंध है, प्रकाशस्तंभ अद्वितीय हैं। अपने विशाल आकार के कारण, प्रकाशस्तंभ हमेशा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, डीजीएलएल द्वारा भारत में 72 अन्य प्रकाशस्तंभों की भी पहचान की गई है।”

प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर यह महत्वपूर्ण अवसर शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण एवं संवर्धन करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा और आगंतुकों को एक असाधारण अनुभव प्रदान करेगा जैसा उन्हें पहले कभी प्राप्त नहीं हुआ। ये प्रकाशस्तंभ प्रमुख स्थल हैं और पीढ़ियों से नाविकों की सेवा कर रहे हैं और अब इन प्रकाशस्तंभों में विश्व स्तरीय पर्यटन सुविधाएं विकसित की गई हैं। उद्घाटन की गई नई सुविधाएं, आधुनिक सुविधाओं के साथ ऐतिहासिक आकर्षण का समन्वय करती हैं, जो इसे पूरी दुनिया के पर्यटकों के लिए एक अद्वितीय गंतव्य स्थल बनाती है।

Comments are closed.