[post-views]

विज्ञान की तरक्की तो हुई लेकिन शरीर बना रोगों का घर

34

PBK News : जितनी तेजी से विज्ञान ने तरक्की कर हमें सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं उतनी ही तेजी से तरह-तरह की बीमारियों ने शरीर में घर बनाया है. डिप्रैशन, मैंटल डिसऔर्डर, तनाव, जैसे मानसिक रोग व मोटापा, गैस, कब्ज जैसी रोजमर्रा की तकलीफें और अस्थमा, जोड़ों का दर्द, माइग्रेन, बवासीर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह व हृदयरोग जैसे गंभीर रोग इसी आधुनिक जीवनशैली की देन हैं और यही सैक्स लाइफ को बरबाद कर डालते हैं.

दरअसल, तनावभरी जीवनशैली में लोग भूलते जा रहे हैं कि सैक्स दांपत्य जीवन का वह मधुर पक्ष है, प्रेम का वह चरम बिंदु है जिस में युगल जीवन की संपूर्णता समाहित है. जब सैक्स आप के जीवन में पौजिटिव न हो, सैक्स में अरुचि हो तो समझ जाइए कि खतरे की घंटी है.

जानकार बताते हैं कि अगर पुरुष धूम्रपान या अन्य नशे छोड़ कर खानपान में सुधार और कैफीन के इस्तेमाल को घटाने के साथ मोबाइल का कम प्रयोग करें तो शुक्राणुओं को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है.

बेसिक इंस्ंिटक्ट वाले हौलीवुड ऐक्टर माइकल डगलस ने बताया था कि ओरल सैक्स की वजह से उन्हें गले का कैंसर हुआ. उन्होंने बताया कि ओरल सैक्स के जरिए ह्यूमन पैपिलोमा वायरस यानी एचपीवी उन में संक्रमित हुआ और वे इस रोग का शिकार हुए. उन्होंने बताया कि उन की बीमारी चौथे स्टेज में डायगनोज हुई.  यूके की कैंसर रिसर्च के मुताबिक ओरल सैक्स से मुंह के कैंसर का खतरा रहता है. खासतौर से अगर ओरल सैक्स मल्टीपार्टनर के साथ किया जाए तो एचपीवी इन्फैक्शन की वजह से कैंसर की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है. कैंसर रिसर्च डेटा के अनुसार, पुरुषों में ओरल सैक्स के दौरान एचपीवी वायरस से संक्रमित होने की संभावना महिलाओं से ज्यादा होती है. इसलिए हैल्दी सैक्स को बनाएं अपनी जीवनशैली का हिस्सा.

बदलते सामाजिक मूल्यों के परिणामस्वरूप विवाह से पूर्व यौन संबंध आम हो गए हैं. यौन स्वच्छंदता की बढ़ती प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप यौन रोग बढ़ रहे हैं. असुरक्षित यौन संबंधों से महिलाओं को यौन रोगों जैसे सिफलिस, गोनोरिया और पुरुषों में एचआईवी एड्स जैसे गंभीर रोगों के होने का खतरा बढ़ जाता है. जननांगों में संक्रमण के कारण उन में विकृतियां जन्म लेती हैं जिस से बाद में संतानहीनता जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है.

कैरियर को अधिक महत्त्व देने के चलते देर से विवाह, विवाह से पूर्व सैक्स संबंध और विवाह के बाद अधिक कौंट्रासैप्टिव पिल्स का प्रयोग स्वस्थ सैक्स की राह में रोड़ा बनता है. इस से गर्भाधान में दिक्कत होती है.

Comments are closed.