[post-views]

सेफ हेंड्स अस्पताल में कार्डियॉलजिस्ट संबधित सवालों के दिए जवाब

34

गुरुग्राम (अजय) : ह्रदय रोग विशेषज्ञ (कार्डियॉलजिस्ट) सम्बन्धित समस्याओं को लेकरसेफ हेंड्स अस्पताल में मरीजों को ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ.मोहित लाठर ने सभी सवालों के जवाब देते हुए मरीजों को संतुष्ट करते हुए ह्रदय को स्वस्थ रखने के अचूक तरीके बताते हुए कई सलाह दी
प्रश्न – एक सामान्य आदमी अपने हृदय को किस प्रकार तंदरूस्त रख सकता है उसके लिए कौन से प्रमुख नियम है ?
उत्तर – (1) भोजन- जिसमें कार्बोहाईडे्रट कम हो, प्रोटीन की मात्रा अधिक हो, तेल की मात्रा कम हो।
(2) व्यायाम – कम से कम आधा घंटे सप्ताह में पांच दिन चलना आवश्यक है। साथ ही लिफ्ट को उपयोग न करें और लम्बे समय की बैठक को टाले।
(3) यदि धूम्रपान करते है तो तुरंत छोड़े।
(4) यदि वजन बढ़ रहा है तो उसे नियंत्रित करें।
(5) ब्लड प्रेशर एव शुगर यदि बढ़ रहा है तो नियंत्रित करें।
प्रश्न – क्या हम फेट को मसल्स में परिवर्तित कर सकते है ?
उत्तर – यह एक खतरनाक विचार है क्योंकि फेट्स व मसल्स दो अलग-अलग प्रकार के टिशुओं (उतकों) से बनते है। फेट अपनी जगह पर फेट ही है जो कि हानिकर है। वही मसल्स अपनी जगह मसल्स है फेट या वसा कभी भी मसल्स में परिवर्तित नहीं हो सकता।

प्रश्न – यह सुनकर हैरत होती है कि एक स्वस्थ मनुष्य को हृदय का दौरा पड़ गया, यह कैसे हुआ?
उत्तर – इसे मूक आक्रमण (साइलेंट अटैक) कहते है। इसीलिए हम सभी को मशविरा देते है कि 30 वर्ष की आयु के उपरांत स्वास्थ्य परीक्षण की प्रक्रिया को प्रत्येक व्यक्ति ने अपनाना चाहिए।
प्रश्न – हार्ट अटैक के प्रमुख लक्ष्ण क्या है ?
उत्तर – हार्ट अटैक का सबसे सामान्य लक्ष्ण छाती के बीच में तेज और दबाव वाला दर्द होना है, जो कि शरीर के बायीं ओर होता है, ख़ासतौर से बायें हाथ, कमर और दो कंधों के बीच में इसका दर्द होता है। यही नहीं, कई बार दर्द ठोड़ी (चिन) और जबड़े तक में आ जाता है। व्यक्ति को बहुत ज़्यादा पसीना आने लगता है। जब व्यक्ति तेज़ दर्द का अनुभव करता है, तो कुछ हार्मोन्स निकलते हैं, ब्लड प्रेशर और हृदय दर ऊपर चली जाती है और इससे पसीना आता है। डायबिटीज़ पीडि़त मामलों में तेज़ दर्द की बजाय पसीना आना, दिमाग का हल्का लगना और कुछ सेकेंड के लिए अंधेरा छा जाना आदि ज़्यादा सामान्य लक्ष्ण हैं। सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना और चेतना-समझ खो देना आदि कुछ अन्य लक्षण हैं। पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द और जलन से बैचेनी होती है, जिससे व्यक्ति कई बार एसिडिटी और दिल में चुभन के साथ कंफ्यूज हो जाता है। उबकाई की तेज फीलिंग भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हैं, जिसमें व्यक्ति गैस और पाचन की परेशानी में कंफ्यूज हो जाता है। थकान, पीलापन, चिंता आदि कुछ अन्य चिन्ह हैं।शुरुआती लक्ष्ण की पहचान है ।
प्रश्न – क्या हृदय रोग एक पैतृक रोग है ?
उत्तर – हाँ यह अपने माता-पिता से विरासत में मिल सकता है।
प्रश्न – वे कौन से तरीके है जिनसे हृदय तनावग्रस्त हो सकता है। आप कौन से क्रियाकलापों को हृदय के तनावों से मुक्त रहने के लिए सुझाऐंगे।
उत्तर – आप अपना जीवन के प्रति रवैया बदलें। जीवन की हर बात की सम्पूर्णता पर ध्यान न दें।
प्रश्न – क्या चलना जॉगिंग से अधिक अच्छा है या कोई और अधिक अच्छा व्यायाम हृदय को तंदुरूस्त रखने के लिए आवश्यक है ?
उत्तर – चलना या घूमना जोगिंग से अधिक अच्छा है क्योंकि जॉगिंग से जोड़ों में चोंट का खतरा अधिक होता है।
प्रश्न – क्या लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) वाले व्यक्ति भी हृदयरोग से पीडि़त हो सकते है ?
उत्तर – हो सकते है किंतु बिरले ही होते है।

Comments are closed.