[post-views]

दो दिवसीय दौरे पर मिजोरम पहुंचे राहुल गांधी, पदयात्रा में हुए शामिल

102

आइजोल, 16 अक्टूबर। मिजोरम में 7 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी पार्टी के प्रचार के लिए आज सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर आइजोल पहुंचे. राहुल ने राज्य की राजधानी के चानमारी क्षेत्र से राजभवन तक पदयात्रा में भाग लिया, उसके बाद उन्होंने एक सभा को संबोधित किया. राहुल का आज ललथनहावला सभागार में छात्रों के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम है.

वहीं कल मंगलवार 17 अक्टूबर को राहुल गांधी पहले आइजोल क्लब में राज्य के पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे और फिर लुंगलेई जाने से पहले मीडिया को संबोधित करेंगे. अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान वे विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकते हैं.

कांग्रेस ने हाल ही में दो स्थानीय पार्टियों – पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और ज़ोरम नेशनलिस्ट पार्टी के साथ मिजोरम सेक्युलर अलायंस (MSA) का गठन किया है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष लालसावता ने कहा कि एमएसए का गठन भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने के लिए किया गया है.

एमएसए संकल्प में इस बात का जिक्र किया गया है कि जब से भगवा पार्टी और उसके सहयोगी 2014 में केंद्र में सत्ता में आए हैं, तब से अल्पसंख्यक समुदायों को कई कानूनों के जरिए हिंदू राज्य स्थापित करने के ठोस प्रयास किए गए हैं. जिस पर एमएसए मूकदर्शक नहीं रहेगी.

बता दें कि राज्य में 40 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव का आयोजन 7 नवंबर को किया जाएगा और 3 दिसंबर को इसके नतीजे घोषित होंगे. चुनाव के तारीख की घोषणा के बाद आचार संहिता लागू हो गई है. यहां पर नामांकन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है और 21 अक्टूबर को नामांकन की जांच होगी. साथ ही, उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकते हैं. मौजूदा मिजोरम विधानसभा में कांग्रेस के पांच सदस्य हैं, जबकि पीसी और जेडएनपी का कोई प्रतिनिधित्व न

Comments are closed.