[post-views]

नए संसद भवन में आज से शुरू हुई दोनों सदनों की कार्यवाही

111

नई दिल्ली,19 सिंतबर। संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज से नए संसद भवन में शुरू हुई । संसद सत्र के दूसरे दिन आज लोकसभा की बैठक नए भवन में दोपहर बाद 1:15 पर हुई , जबकि राज्‍यसभा की बैठक 2:15 पर शुरू हुई।लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य संयुक्त ग्रुप फोटो के लिए सुबह संसद भवन के सेंट्रल हॉल में एकत्र होंगे। इसके बाद, भारतीय संसद की समृद्ध विरासत को मनाने और 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प के लिए एक समारोह आयोजित किया जाएगा।

संसद के दोनों सदनों के नए भवन में स्‍थानान्‍तरित होने पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि यह पुरानी संसद भवन को अलविदा कहने का बहुत ही भावुक पल है। उन्‍होंने कहा कि हम नए भवन में जा रहे हैं, लेकिन पुराना भवन आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देता रहेगा, क्‍योंकि यह भारतीय लोकतंत्र की यात्रा का स्‍वर्णिम अध्‍याय है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र ने इस संसद भवन के 75 वर्ष पुराने इतिहास में नए भारत की उत्‍पत्ति से जुड़ी अनगिनत घटनाएं देखी हैं।

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने आशा व्‍यक्‍त की है कि सभी सदस्‍य नई ऊर्जा और उम्‍मीद के साथ नए संसद भवन में प्रवेश करेंगे। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि भारतीय लोकतंत्र नए भवन में नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने इस वर्ष मई में नया संसद भवन राष्‍ट्र को समर्पित किया था।

Comments are closed.