[post-views]

`प्रधानमंत्री मोदी की नाइजीरिया संघीय गणराज्य के राष्ट्रपति और कनाडा के प्रधानमंत्री के साथ बैठक

59

नई दिल्ली, 11सितंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान रविवार को नाइजीरिया संघीय गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम बोला अहमद टीनुबू से मुलाकात की।

`राष्ट्रपति टीनुबू ने प्रधानमंत्री को भारत की जी-20 की अध्यक्षता की सफलता पर बधाई दी। उन्होंने जी-20 में अफ्रीकी संघ की स्थायी सदस्यता सुनिश्चित करने और ग्लोबल साउथ के हितों को बढ़ावा देने के लिए भी प्रधानमंत्री का आभार प्रकट किया।

दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, रक्षा, कृषि, मोटे अनाज, वित्तीय प्रौद्योगिकी और क्षमता निर्माण सहित व्यापक द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों पर सार्थक बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने कनाडा के प्रधानमंत्री से की मुलाकात:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर रविवार को नई दिल्ली में कनाडा के प्रधानमंत्री महामहिम जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ट्रूडो ने भारत की जी20 अध्यक्षता की सफलता पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत-कनाडा संबंध साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, कानून के शासन के प्रति सम्मान और लोगों के बीच मजबूत संबंधों पर आधारित हैं। उन्होंने कनाडा में उग्रवादी तत्वों की जारी भारत-विरोधी गतिविधियों के बारे में हमारी कड़ी चिंताओं से अवगत कराया। ये तत्व अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं, भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं, राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को धमकी दे रहे हैं। संगठित अपराध, ड्रग सिंडिकेट और मानव तस्करी के साथ ऐसी ताकतों का गठजोड़ कनाडा के लिए भी चिंता का विषय होना चाहिए। ऐसे खतरों से निपटने के लिए दोनों देशों का आपस में सहयोग करना जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि भारत-कनाडा संबंधों की प्रगति के लिए आपसी सम्मान और विश्वास पर आधारित संबंध आवश्यक है।

Comments are closed.