[post-views]

प्रधानमंत्री ने कोमोरोस के राष्ट्रपति और कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति से की मुलाकात

64

नई दिल्ली, 11सितंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर रविवार को कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति महामहिम अजाली असौमानी से मुलाकात की।

राष्ट्रपति अजाली असौमानी ने प्रधानमंत्री को अफ्रीकी संघ को जी20 का एक स्थायी सदस्य बनाने में उनकी पहल एवं प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने भारत की भूमिका और अफ्रीका के साथ संबंधों पर विचार करते हुए इस बात पर विशेष प्रसन्नता व्यक्त की कि यह भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान हुआ था। उन्होंने कहा कि इससे भारत-कोमोरोस संबंधों को काफी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने भारत की सफल जी20 अध्यक्षता के लिए भी बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने जी20 में शामिल होने पर अफ्रीकी संघ और कोमोरोस को बधाई दी और ग्लोबल साउथ की आवाज को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के भारत के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने जनवरी 2023 में भारत द्वारा आयोजित वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन को याद किया।

दोनों नेताओं को अपनी द्विपक्षीय साझीदारी पर चर्चा करने का भी अवसर मिला। उन्होंने वर्तमान में चल रही कई पहलों पर संतोष व्यक्त किया और समुद्री सुरक्षा, क्षमता निर्माण तथा विकास साझीदारी जैसे क्षेत्रों में सहयोग के अवसरों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति के साथ की बैठक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम यूं सुक येओल से मुलाकात की।

राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने भारत की जी20 अध्यक्षता के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी। उन्होंने चंद्रयान मिशन की सफलता पर भी प्रधानमंत्री को बधाई दी।

दोनों नेताओं ने इस तथ्य को रेखांकित किया कि इस वर्ष दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ है। दोनों नेताओं ने व्यापार एवं निवेश, रक्षा उत्पादन, सेमीकंडक्टर एवं ईवी बैटरी प्रौद्योगिकी सहित द्विपक्षीय विशेष रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा की।

दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

Comments are closed.