[post-views]

हनीप्रीत के बाद पवन इंसा भी गिरफ्तार, गुरमीत राम रहीम के कई राज से उठेगा पर्दा

32

PBK NEWS | चंडीगढ़। डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की मुसीबत और बढ़ गई है। पंचकूला पुलिस की एसआइटी ने हनीप्रीत के बाद गुरमीत के एक और राजदार पवन इंसा काे गिरफ्तार किया है। वह साध्वी यौन शोषण मामले में पंचकूला सीबीआइ कोर्ट द्वारा गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद हुई हिंसा को लेकर वांछित था। पवन इंसा डेरा सच्‍चा सौदा का मीडिया प्रवक्ता रहा है।

वह 25 अगस्त को डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के दोषी ठहराने के बाद हुई आगजनी और दंगों के मामले में वांटेड था और उसके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज है। पवन को ड्राइव इन 22 रिसोर्ट लालडू के पास से गिरफ्तार किया गया। पुलिस को पिछले 85 दिन से पवन की तलाश थी। पुलिस उसे आज अदालत में पेश करेगी और संभावना है कि वह उसका कम से कम 10 दिन का रिमांड मांगेगी। एसआइटी प्रभारी मुकेश मल्होत्रा को सोमवार देर शाम गुप्त सूचना मिली थी कि पवन इंसा ड्राइव इन 22 रिसोर्ट लालडू के पास मौजूद है।

काले रंग का ट्रैक सूट पहनकर जा रहा था

सूचना मिलते ही मुकेश मल्होत्रा टीम लेकर पहुंच गए। इसी बीच एक व्यक्ति जिसने काले रंग का ट्रैक सूट पहना हुआ था, पर पुलिस की नजर पड़ी। पुलिस पार्टी ने तुरंत उसे पकड़ लिया। आरोपी की पहचान पवन निवासी ए76 एमएसजी कांप्लेक्स सिरसा के रूप में हुई। पुलिस द्वारा रिमांड के दौरान आरोपी से कई खुलासे करवाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही उसे पनाह देने वालों को भी गिरफ्तार किया जाएगा।

17 अगस्त को आदित्य और हनीप्रीत के साथ बनाया था प्लान

पवन इंसा 17 अगस्त को सिरसा डेरे में आयोजित बैठक में शामिल हुआ था, जिसमें हिंसा की साजिश रची गई थी। आदित्य इंसा और हनीप्रीत इंसा के साथ उसने भी हिंसा का प्लान बनाया था। पंचकूला में दर्ज देशद्रोह के मामले में दर्ज एफआइआर में डॉ. पवन इंसा पर आरोप है कि वह 25 अगस्त को पंचकूला में जमा हजारों डेरा समर्थकों को भड़का रहा था। सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तारी से बचने के लिए पवन इंसा ने ज्यादातर समय उत्तर प्रदेश में बिताया। वह गुरमीत का करीबी माना जाता है।

पुलिस कमिश्नर एएस चावला ने बताया कि मुकेश मल्होत्रा की एसआइटी द्वारा पवन इंसा को ड्राइव इन 22 रिसोर्ट के पास गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे कोर्ट में पेश करके रिमांड पर लिया जाएगा, जिसमें डॉ. आदित्य और गोबी राम के बारे में जानकारी जुटाई जानी है।

आदित्य के साथ फरार हुआ था पवन

पंचकूला में हिंसा करवाने के बाद पवन इंसा डॉ. आदित्य के साथ फरार हो गया था। इसके बाद दोनों कई दिनों तक साथ ही थे। ये दोनों यूपी और राजस्थान के कुछ इलाकों में भी रुके थे। सूत्रों के अनुसार प्रारंभिक पूछताछ में पवन ने पुलिस को बताया है कि डॉ. आदित्य उसके साथ था, लेकिन अब वह कहां है, इस बारे में वह जानकारी नहीं दे रहा।

महेंद्र इंसा, दिलावर, सुरेंद्र भी मुख्य आरोपियों में से एक हैं। इस केस में पुलिस हनीप्रीत, सुरेंद्र धीमान, दिलावर को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है, जबकि आदित्य और महेंद्र इंसा की गिरफ्तारी बाकी है। आदित्य, पवन और महेंद्र के खिलाफ 15 सितंबर को लुकआउट नोटिस जारी हुआ था। पुलिस को उम्मीद है कि अब जल्द ही डॉ. आदित्य और महेंद्र इंसा को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

व्हाट्सएप पर करते थे बातचीत

पुलिस के अनुसार पवन और आदित्य हनीप्रीत से व्हाट्सएप के जरिए बातचीत करते थे, क्योंकि इससे उनकी लोकेशन ट्रेस नहीं हो सकती थी। हनीप्रीत ने भी पुलिस रिमांड के दौरान यह बात पुलिस के समक्ष स्वीकार की थी।

चार एसआइटी ढूंढ रही आदित्य को

पुलिस कमिश्नर एएस चावला ने बताया कि डॉ. आदित्य की तलाश में चार एसआइटी जगह-जगह छापेमारी कर रही है। पवन से कुछ लीड जरूर मिलने की संभावना है। जल्द ही आदित्य और महेंद्र भी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

हनीप्रीत को पुलिस ने 3 अक्टूबर को पंजाब में जीरकपुर-पटियाला रोड से गिरफ्तार किया था। राज्य पुलिस की तरफ से दंगे भड़काने के आरोप में 43 लोगों की सूची जारी की गई थी जिसमें हनीप्रीत का नाम सबसे ऊपर था। इस सूची में पवन कुमार का नाम भी था। पुलिस को उम्मीद है कि पवन की गिरफ्तारी से डेरे के राज जानने में उसे काफी मदद मिलेगी।

News Source: jagran.com

Comments are closed.