[post-views]

खुलने लगे पंचकूला हिंसा के बाद से बंद नाम चर्चा घरों के ताले

40

PBK NEWS | चंडीगढ़। साध्वियों के यौन शोषण मामले में डेरा मुखी गुरमीत राम रहीम को सजा के बाद भड़की हिंसा के चलते सील किए गए सभी नाम चर्चा घरों को खोलने की तैयारी है। दो माह से अधिक समय से बंद इन नाम चर्चा घरों को खोलने की शुरुआत कैथल और कलायत से हो चुकी है। हाई कोर्ट में आठ नवंबर को मामले की सुनवाई से पहले सभी नाम चर्चा घरों से ताले हटाने की योजना है।

हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के 134 डेरे और नाम चर्चा घर हैं। 25 अगस्त को डेरा मुखी गुरमीत राम रहीम को सीबीआइ कोर्ट द्वारा सजा सुनाने के बाद पंचकूला और सिरसा सहित अन्य स्थानों पर भड़की हिंसा में इन नाम चर्चा घरों की अहम भूमिका रही थी। पुलिस ने करीब एक सप्ताह तक अभियान चलाते हुए इन नाम चर्चा घरों से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री और हथियार बरामद होने के बाद इन्हें सील कर दिया था। तभी से यहां पुलिस के जवान पहरा दे रहे हैं।

डेरे की प्रबंधन कमेटी ने इसके खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका डाल रखी है। पिछली सुनवाई पर सरकार ने हाईकोर्ट को बताया था कि इन नाम चर्चा घरों को सेनेटाइज किया गया है न कि सील। इस पर हाईकोर्ट ने स्टेटस रिपोर्ट सौंपने का निर्देश देते हुए सुनवाई आठ नवंबर तक टाल दी थी। पंजाब पहले ही सभी नाम चर्चा घरों से ताले खोल कर इन्हें डेरा प्रबंधन के हवाले कर चुका। ऐसे में हरियाणा सरकार ने भी अगले तीन-चार दिन में सभी नाम चर्चा घरों से ताले हटाने की तैयारी कर ली है।

News Source:- www.jagran.com

Comments are closed.